दिल्ली में लू का अलर्ट; दोपहर 12 बजे से पहले ही 39 डिग्री पहुंचा नरेला का तापमान

भीषण गर्मी के बीच इस सप्ताह राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है। आज भी आसमान साफ रहेगा और दिन भर चिलचिलाती धूप का भी सामना करना पड़ेगा। लू के थपेड़े लगेंगे, वो अलग। मंगलवार सुबह दिल्ली का न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर 28.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

ताजा जानकार के मुताबिक, मंगलवार सुबह साढ़े ग्यारह बजे दिल्ली के नरेला और मुंगेशपुर का अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। वहीं पीतमपुरा में 40 डिग्री और नजफगढ़ में 37.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

25 से 35 KM प्रति घंटे की रफ्तार वाली गर्म हवाएं

मौसम विभाग का अनुमान है कि दिन में ज्यादातर जगहों पर लू चल सकती है। अधिकतम तापमान 44 डिग्री रह सकता है। 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली गर्म हवाएं भी चलने की संभावना है।

दूसरी तरफ दिल्ली की हवा अभी खराब चल रही है। सुबह नौ बजे दिल्ली का एक्यूआई 202 दर्ज किया गया जो 'खराब' श्रेणी में आता है।

नोएडा: गर्मी के साथ उमस की मार से लोग बेहाल

औद्योगिक नगरी में गर्मी के साथ उमस की दोहरी मार से लोग बेहाल हैं। धूप की छोड़िए, छांव में भी पसीना रुक नहीं रहा है। दिन यानी की अधिकतम तापमान अब भी 43 डिग्री के पार चल रहा है। हीट वेव (लू) भी चल रही है। इस कारण शरीर से लगातार पसीना छूट रहा है। न्यूनतम तापमान में भी राहत नहीं है।

सोमवार को अधिकतम पारा 43 व न्यूनतम पारा 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस कारण सुबह से उमस भरी गर्मी रही। दोपहर 12 से शाम चार बजे के बीच लू ने बुरा हाल कर दिया। घरों से बाहर निकले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। प्रचंड गर्मी के का असर लोगों के स्वास्थ्य पर भी पड़ रहा है। गर्मी के कारण लोग गला दर्द, जुकाम, बुखार, उल्टी-दस्त का शिकार हो रहे हैं।

अस्पतालों में बड़ी संख्या में लोग इन बीमारियों से ग्रस्त होकर पहुंच रहे हैं। सोमवार को सेक्टर-39 स्थित जिला अस्पताल, सेक्टर-24 स्थित कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआइसी) अस्पताल, सेक्टर-30 स्थित चाइल्ड पीजीआइ में उपचार के लिए मरीजों की भीड़ रही। तीनों अस्पतालों में मेडिकल कक्ष के बाहर मरीजों की लंबी लाइन रही।

Related Articles

Back to top button