आज मणिपुर जाएंगे विपक्षी गठबंधन INDIA के नेता, हिंसाग्रस्त इलाकों का करेंगे दौरा

Manipur Violence : भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (I.N.D.I.A) के घटक दलों के 21 सांसदों का एक प्रतिनिधिमंडल आज मणिपुर जाकर जमीनी स्थिति का आकलन करेगा। दो दिवसीय दौरे पर जा रहे प्रतिनिधि मंडल के सदस्य और कांग्रेस के सांसद गौरव गोगोई ने मणिपुर हिंसा की जांच सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायाधीश से कराने की मांग की है। राजद नेता मनोज झा ने कहा कि शांति स्थापित हो यह सभी की प्रमुख चिंता है। डीएमके के नेता टीआर बालू ने कहा वहां जाकर पता लगाएंगे, आखिर गलती कहां हुई।

प्रतिनिधिमंडल में शामिल सदस्य

प्रतिनिधिमंडल में गोगोई के अलावा कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी, टीएमसी की सुष्मिता देब, झामुमो की महुआ मांझी, डीएमके नेता कनिमोई, डी रविकुमार, एनसीपी के नेता मोहम्मद फैजल, आरएलडी के जयंत चौधरी, राजद के मनोज कुमार झा, केके सुरेश, आरएसपी के एनके प्रेमचंद्रन और वीसीके केटी थिरूमावलावन, जदयू के राजीव रंजन (ललन) सिंह, अनिल प्रसाद हेगड़े, माकपा के संदोश कुमार, एए रहीम, सपा के जावेद अली खान, आईयूएमएल के मोहम्मद बशीर, आप के सुशील, उद्धव गुट के अरविंद सावंत और कांग्रेस की फूलो देवी नेताम हैं। (Manipur Violence)

यह भी पढ़ें:- कचरा बीनने वाली महिलाएं बनीं करोड़पति, इस तरह बदली किस्मत

अपनी सिफारिशें भी संसद और सरकार को देगा विपक्ष

विपक्षी प्रतिनिधिमंडल अपने दौरे के बाद मणिपुर में हिंसा  (Manipur Violence) रोकने और लोगों की समस्याओं के समाधान के लिए अपनी सिफारिशें भी देगा। मणिपुर हिंसा पर मोदी सरकार की घेरेबंदी के लिए लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव लेकर आए गठबंधन के प्रतिनिधिमंडल का सूबे का दो दिवसीय दौरा राजनीतिक रूप से इसलिए महत्वपूर्ण है कि अविश्वास प्रस्ताव पर बहस से पहले उसके पास अपने स्तर पर जमीनी स्थिति का आकलन होगा।

मणिपुर में हालात भड़काने से बाज आए विपक्ष: भाजपा

भाजपा ने विपक्षी दलों के मणिपुर दौरे की आलोचना करते हुए कहा कि मणिपुर की स्थिति खराब करने से बाज आएं। पार्टी ने आरोप लगाया कि संसद में हंगामा के बाद अब राज्य में विपक्ष हंगामा कराने की ताक में है। पूर्व केंद्रीय मंत्री रवि शंकर ने प्रसाद ने कहा कि उन्हें विपक्षी नेताओं के हिंसाग्रस्त मणिपुर जाने में कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन उन्हें वहां स्थिति को भड़काना नहीं चाहिए। भाजपा के सांसद रवि किशन ने तंज कसते हुए कहा कि उन्हें पाकिस्तान और चीन भी जाना चाहिए, जहां उनकी बहुत मांग है। उन्होंने कहा कि संसद वाला तनाव वे वहां भी पैदा करना चाहते हैं। लेकिन मुद्दे की संवेदनशीलता को उन्हें समझना चाहिए।

Related Articles

Back to top button