लोकसभा चुनावों की तारीख का ऐलान, 7 चरणों में होंगे चुनाव, 4 जून को आएँगे नतीजे, हर डिटेल यहां जानें

Lok Sabha Election 2024 Date : आगामी लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम और चरणों की घोषणा के लिए चुनाव आयोग की तरफ से ब्रीफिंग की गई। चुनाव आयोग ने 18वीं लोकसभा के लिए चुनाव की तारीखों का ऐलान करते हुए बताया कि इस बार के चुनाव सात चरण में होंगे। 4 जून को पूरे देश में वोटों की गिनती होगी।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ में 12 खाद्य अधिकारियों का ट्रांसफर, कैबिनेट मंत्री दयालदास बघेल को मिला ये प्रभार

पहला चरण- 20 मार्च को नोटिफिकेशन, 19 अप्रैल को वोटिंग
दूसरा चरण- 28 मार्च को नोटिफिकेशन, 26 अप्रैल को वोटिंग
तीसरा चरण- 12 अप्रैल को नोटिफिकेशन, 7 मई को वोटिंग
चौथा चरण- 18 अप्रैल को नोटिफिकेशन, 13 मई को वोटिंग
पांच चरण- 26 अप्रैल को नोटिफिकेशन, 20 मई को वोटिंग
छठा चरण- 29 अप्रैल को नोटिफिकेशन, 25 मई को वोटिंग
सातवां चरण– 7 मई को नोटिफिकेशन, 1 जून को वोटिंग

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, “हम तीन चरणों में कार्यक्रम की घोषणा करेंगे। सबसे पहले उपचुनाव के लिए। 26 विधानसभा क्षेत्र ऐसे हैं जहां उपचुनाव होने हैं। बिहार, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, महाराष्ट्र, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, कर्नाटक, तमिलनाडु है। (Lok Sabha Election 2024 Date)

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि विभिन्न संचार माध्ययम से जुड़े मतादाओं का स्वागत है। सभी तीन साथ हैं और आगामी चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार है। दुनिया के सबसे बड़े और जीवंत लोकतंत्र के रूप में भारत पर सभी का ध्यान केंद्रित रहता है। जहां चुनाव एक त्यौहार हैं जिसमें लोकतंत्र के रंग उभरते हैं। देश के सभी हिस्से उसमें समावेश होते हैं। चुनाव का पर्व देश का गर्व। हम एक यादगार और निष्पक्ष चुनाव एक पर्व की तरह सब की भागीदारी के माध्यम से सुनिश्चित कराएंगे। राजीव कुमार ने कहा कि भौगोलिक, सांस्कृत रूप से इतने विविध देश में चुनाव कराने के लिए हमने आपको पिछले दो सालों में तैयार किया है।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि इस देश में कुल मतदाता 96.8 करोड़ हैं। जिनमें से 49.7 करोड़ पुरुष और 47 करोड़ महिलाएं है। 1.82 करोड़ पहली बार मतदाता इन चुनावों में हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि हमारे पास कुल 96.8 करोड़ मतदाता हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि हमारे पास 97 करोड़ पंजीकृत मतदाता, 10.5 लाख मतदान केंद्र, 1.5 करोड़ मतदान अधिकारी और सुरक्षा कर्मचारी, 55 लाख ईवीएम, 4 लाख वाहन हैं। (Lok Sabha Election 2024 Date)

Related Articles

Back to top button