जांजगीर-चांपा में खनिज विभाग की बड़ी कार्रवाई, 27 वाहन किए जब्त

जांजगीर-चांपा में खनिज विभाग ने अवैध उत्खनन और परिवहन के खिलाफ एक बार फिर जिले में कार्रवाई शुरु की है। खनिज विभाग ने दो दिनों में खनन के काम में लगे 27 वाहनों को जब्त किया है। अधिकांश वाहन ट्रैक्टर और हाईवा हैं, जिनमें रेत, मुरुम, गिट्टी, पत्थर, ईंट का अवैध परिवहन किया जा रहा था।

सभी जब्त वाहनों को जिले के सारागांव, बाराद्वार, बिर्रा, जांजगीर, बलौदा और पंतोरा थाना क्षेत्र में सुरक्षित रखा गया है। खनिज विभाग अधिनियम में अवैध खनन कारोबार पर लगाम लगाने कोई कड़ा प्रावधान या नियम नहीं है। अवैध परिवहन या उत्खनन करते पकड़े गए वाहनों को पेनॉल्टी लगाने के बाद छोड़ दिया जाता है।

खनन माफियाओं के लिए मामूली पेनॉल्टी भरना आसान है। इसके एवज में वे करोड़ों रुपए के खनिज संपदा का दोहन करके फल-फूल रहे हैं। जिससे शासन को करोड़ों रुपए का चूना लग रहा है। सहायक खनिज अधिकारी के मुताबिक कलेक्टर के निर्देश पर खनिज विभाग की टीम ने कार्रवाई शुरू कर दी है। जिसके तहत 6 थानांर्गत 27 वाहनों को जब्त किया गया है।

इसे भी पढ़ें- Corona restrictions : 31 मार्च से देश में कोरोना प्रतिबंधों से मिलेगी आजादी, जानिए क्या है जरूरी

सभी वाहनों के पर छत्तीसगढ़ गौण खनिज नियम 2015 एवं खान एवं खनिज (विकास एवं विनियमन )अधिनियम 1957 के तहत कार्रवाई हुई है। अधिकारियों की माने तो जिले में अब अवैध खनन के खिलाफ अभियान जारी रहेगा।

Related Articles

Back to top button