PM मोदी ने इस बार एक हफ्ते पहले की ‘मन की बात’, इमरजेंसी को बताया काला इतिहास

Mann Ki Baat News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार आखिरी रविवार से एक हफ्ते पहले मन की बात कार्यक्रम को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि आमतौर पर ‘मन की बात’ हर महीने के आखिरी रविवार को आपके पास आती है, लेकिन इस बार यह एक हफ्ते पहले हो रही है। आप सभी जानते हैं, मैं अगले हफ्ते अमेरिका में रहूंगा और वहां कार्यक्रम काफी व्यस्त होने वाला है और इसलिए मैंने सोचा कि मैं जाने से पहले आपसे बात कर लूं, इससे बेहतर क्या हो सकता है।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ के कण-कण में बसी है संत कबीर की वाणी : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

PM नरेंद्र मोदी ने कहा कि बहुत से लोग कहते हैं कि प्रधानमंत्री के रूप में मैंने कुछ अच्छा काम किया है या कोई और महान काम किया है। मन की बात के अनेक श्रोता उनके पत्रों में प्रशंसा की बौछार करते हैं। कुछ कहते हैं कि एक विशेष कार्य किया गया था। अन्य अच्छी तरह से किए गए कार्य का उल्लेख करते हैं। उन्होंने कहा कि अभी दो-तीन दिन पहले हमने देखा कि देश के पश्चिमी हिस्से में कितना बड़ा चक्रवात आया… तेज हवाएं, भारी बारिश। कच्छ में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय ने भारी तबाही मचाई है, लेकिन कच्छ के लोगों ने जिस साहस और तैयारी के साथ इतने खतरनाक चक्रवात का मुकाबला किया, वह भी उतना ही अभूतपूर्व है। (Mann Ki Baat News)

PM नरेंद्र मोदी ने कहा कि कभी दो दशक पहले आए विनाशकारी भूकंप के बाद कच्छ को कभी न उबर पाने वाला कहा जाता था… आज वही जिला देश के सबसे तेजी से विकास करने वाले जिलों में से एक है। मुझे विश्वास है कि कच्छ के लोग बिपरजॉय चक्रवात से हुई तबाही से तेजी से उभरेंगे। प्राकृतिक आपदाओं पर किसी का नियंत्रण नहीं है, लेकिन आपदा प्रबंधन की जो ताकत भारत ने वर्षों में विकसित की है, वह आज मिसाल बन रही है। प्राकृतिक आपदाओं से मुकाबला करने का एक बड़ा तरीका है प्रकृति का संरक्षण। आजकल मानसून के समय में इस दिशा में हमारी जिम्मेदारी और भी बढ़ जाती है इसलिए आज देश ‘कैच द रेन’ जैसे सामूहिक प्रयास कर रहा है। (Mann Ki Baat News)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आखिरकार लोगों ने अपनी इस प्राकृतिक विरासत को पुनर्जीवित करने का फैसला किया। लोगों के सामूहिक प्रयास से नीम नदी फिर से बहने लगी है। नदी के उद्गम स्थल, हेडवाटर को भी अमृत सरोवर के रूप में विकसित किया जा रहा है। भारत ने संकल्प किया है 2025 तक टी.बी. मुक्त भारत बनाने का… लक्ष्य बहुत बड़ा ज़रूर है। एक समय था जब टी.बी. का पता चलने के बाद परिवार के लोग ही दूर हो जाते थे, लेकिन ये आज का समय है, जब टी.बी. के मरीज को परिवार का सदस्य बनाकर उनकी मदद की जा रही है। (Mann Ki Baat News)

मन की बात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत लोकतंत्र की जननी है। हम 25 जून को नहीं भूल सकते। जिस दिन आपातकाल लगाया गया था। यह भारत के इतिहास का एक काला काल था। लाखों लोगों ने अपनी पूरी ताकत से आपातकाल का विरोध किया। उस दौर में लोकतंत्र के समर्थकों पर इतना अत्याचार किया गया था कि आज भी मन कांप उठता है। आज जब हम आजादी का अमृत महोत्सव मनाते हैं तो हमें ऐसे अपराधों को भी देखना चाहिए। यह युवा पीढ़ी को लोकतंत्र का अर्थ और महत्व सिखाएगा। (Mann Ki Baat News)

इधर, दिल्ली में केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम ‘मन की बात’ सुनी। वहीं केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने पालघर के वसई में ‘मन की बात’ को सुना। इसी तरह उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून और BJP राष्ट्रीय अध्यक्ष JP नड्डा ने असम के डिब्रूगढ़ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम ‘मन की बात’ को सुना। इसी के साथ ही छत्तीसगढ़ के नेताओं ने भी मन की बात कार्यक्रम को सुना। इसके लिए अलग-अलग जिलों में सामूहिक आयोजन किया गया था। BJP प्रदेशाध्यक्ष अरुण साव ने बिलासपुर और पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने रायपुर में मन की बात सुना।

Related Articles

Back to top button