Mata Lakshmi: शुक्रवार को धन और संपत्ति की देवी लक्ष्मी की होती है पूजा, इन सामानों को खरीदने की मनाही

Mata Lakshmi: शुक्रवार को मां लक्ष्मी और मां संतोषी की पूजा की जाती है। मां लक्ष्मी धन और संपत्ति की अधिष्ठात्री देवी हैं। वहीं मां लक्ष्मी अगर रूठ जाए तो घर में गरीबी आने लगती है। ऐसे में ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि घर में सुख, शांति के साथ धन संपत्ति की समस्या न हो इसलिए शुक्रवार के दिन क्या करें और क्या नहीं करें। ज्योतिषी के मुताबिक इस दिन नए कपड़ों की खरीदारी करने से मां लक्ष्मी मेहरबान होती हैं। (Mata Lakshmi)

यह भी पढ़ें:- Mata Santoshi: शुक्रवार का दिन माता संतोषी को समर्पित, जानिए व्रत का क्या है महत्व

वहीं शुक्रदेव को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार के दिन सफेद या सिल्वर रंग का वाहन खरीदना शुभ होता है। शुक्रवार के दिन कला, संगीत, गैजेट्स, सजावट का सामान और सुंदरता से जुड़ी चीजें खरीदना शुभ होता है। इन वस्तुओं की खरीदारी से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। मान्यता के मुताबिक शुक्रवार को प्रॉपर्टी से जुड़ा काम करना भारी पड़ सकता है। इस दिन प्रॉपर्टी खरीदना शुभ नहीं होता। साथ ही किचन और पूजा-पाठ संबंधी सामान खरीदने से बचना चाहिए। (Mata Lakshmi)

यह भी पढ़ें:- Maa Vaibhav Lakshmi: शुक्रवार के दिन इस तरह करें मां वैभव लक्ष्मी का व्रत, नहीं होगा किसी भी चीज का अभाव

शुक्रवार के दिन पैसों का लेन-देन करने से बचें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं। इस दिन शक्कर किसी को न दें। ऐसा करने से शुक्र ग्रह कमजोर होता है और घर की सुख शांति भंग होती है। मां लक्ष्मी को साफ-सफाई पसंद है। देवी वहीं वास करती हैं जहां स्वच्छता का ध्यान रखा जाए। इसलिए घर में गंदगी न रखें। फटे और गंदे वस्त्र धारण करने से राहु अशुभ होता है इसलिए इस दिन जो लोग स्वच्छता को अपनाते हैं और साफ वस्त्र धारण करते हैं उन्हें माता लक्ष्मी अपना आर्शीवाद प्रदान करती हैं। (Mata Lakshmi)

शुक्रवार को करें ये उपाय

मां लक्ष्मी की पूजा के लिए शु्क्रवार का दिन बेहद खास माना जाता है। आपने अगर शुक्रवार का व्रत रखा है तो सुबह जल्दी उठ जाएं और स्नान-ध्यान करने के बाद क्रीम रंग के कपड़े पहनें। इसके बाद श्रीयंत्र की पूजा करें। मान्यता है कि इस दिन श्रीसूक्त का पाठ करना भी बेहद शुभ होता है। शु्क्रवार के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए उनकी प्रिय चीजें जैसे कमल का फूल, कौड़ी, शंख, लाल या गुलाबी कपड़ा किसी मंदिर में जाकर अर्पित करें। इससे आर्थिक दिक्कतें दूर हो जाती हैं।

करें ये उपाय

कहा जाता है कि जिस जगह साफ-सफाई होती है वहीं मां लक्ष्मी का वास होता है। गंदे स्थान से मां लक्ष्मी दूरी बनाकर रखती हैं। ऐसे में अपने घर और कार्यस्थल पर हमेशा साफ-सफाई रखें। खासतौर पर शुक्रवार के दिन कार्यस्थल की सफाई जरूर करें। इससे धनलाभ होगा। अपने घर में धन की देवी मां लक्ष्मी का स्थायी वास चाहते हैं तो पूजा स्थल को ईशान कोण में बनाएं और पूर्व दिशा की ओर बैठकर मां लक्ष्मी का पूजन करें। पूजा स्थल के नजदीक किचन या फिर टॉयलेट नहीं होना चाहिए। मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार के दिन माता को मिश्री और खीर का भोग लगाना चाहिए। इसके साथ ही मां लक्ष्मी के मन्त्रों का जाप स्फटिक या कमलगट्टे की माला से करें। यह काफी प्रभावी माना जाता है। उपाय को करने से माता की कृपा जल्द होती है। (Mata Lakshmi)

Related Articles

Back to top button