ये है दुनिया की सबसे महंगी मछली, एक की कीमत 2 करोड़ से भी ज्यादा, जानें क्या है इस फिश की खासियत

Blue Tuna Fish : कुछ लोगों को मछली खाने का शौक होता है तो कुछ लोगों को मछली पालने का। लेकिन इन दोनों ही प्रकार के ज्यादातर लोगों को ये नहीं पता होगा कि इस दुनिया की सबसे महंगी मछली कौन सी है। अगर आपको भी नहीं पता तो कोई बात नहीं… आज हम आपको दुनिया की सबसे महंगी मछली के बारे में बताएंगे जिसकी कीमत 2 करोड़ से भी ज्यादा होती है।

यह भी पढ़ें : लोगों को नशे से छुटकारा दिलाने छत्तीसगढ़ पुलिस की अनोखी पहल, निजात अभियान से जुड़े बॉलीवुड के कई सितारे

Blue Tuna Fish : कौन सी है दुनिया की सबसे महंगी मछली

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, जनवरी 2023 में जापान के टोक्यो में एक ब्लू फिन टूना मछली की बोली लगी। 212 किलो की इस मछली की कीमत 2 लाख 73 हजार अमेरिकी डॉलर लगाई गई। अगर इसे भारतीय रुपये में कनवर्ट करें तो ये करीब 2 करोड़ 23 लाख 42 हजार रुपये से ज्यादा होगी। कहते हैं ब्लू फिन टूना मछली 40 साल से ज्यादा समय तक जिंदा रह सकती है और इसका वजन 200 किलो से भी ज्यादा हो सकता है।

क्यों इतनी महंगी बिकती है टूना

टूना मछली के महंगा बिकने के कई कारण हैं। सबसे पहले तो ये बहुत कम मात्रा में पाई जाती है ऊपर से इसका स्वाद बेहद शानदार होता है। इसके साथ ही इस मछली में जो पोषक तत्व पाये जाते हैं वो अन्य मछलियों के मुकाबले कहीं ज्यादा रिच होते हैं। इस मछली में विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन बी6 और विटामिन बी12 होते हैं। इसके अलावा, टूना मछली में विटामिन ए के साथ-साथ विटामिन बी का एक उच्च स्तर पाया जाता है, जो शरीर के लिए बहुत उपयोगी होता है। विटामिन बी के साथ-साथ टूना मछली में अन्य पोषक तत्व जैसे कि प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड, सेलेनियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम आदि भी पाया जाता है।

यह भी पढ़ें : आज विश्व हिंदू परिषद का छत्तीसगढ़ बंद का आह्वान, भाजपा भी होगी शामिल, विहिप ने राज्य सरकार पर लगाया आरोप

कहां पाई जाती है Blue Tuna Fish

टूना मछली दुनिया की सबसे बड़ी मछलियों में से एक है। यह प्रशांत महासागर और उत्तरी ध्रुवीय समुद्रों में पाई जाती है। लेकिन जिसे सबसे बड़ी टूना मछली कहा जाता है वो प्रशांत महासागर में पाई जाती है, उसका नाम “ब्लूफिन टूना” है। यह मछली ज्यादातर समुद्र के नीचे गहराईयों में तैरती पाई जाती है। इसके अलावा, दुनिया की अन्य बड़ी टूना मछलियों में से एक है “येलोफिन टूना” जो कि समुद्र के अलग-अलग क्षेत्रों में पाई जाती है और इसका वजन लगभग 70 किलोग्राम के आस पास होता है।

Related Articles

Back to top button