Mukesh Ambani Resigns: मुकेश अंबानी ने दिया JIO के डायरेक्टर पद से इस्तीफा, इन्हें सौंपी जिम्मेदारी

Mukesh Ambani Resigns: रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने JIO के डायरेक्टर पद से इस्तीफा दे दिया है। उनके बेटे आकाश अंबानी को JIO का नया चेयरमैन बनाया गया है। कंपनी के बोर्ड ने आकाश की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। JIO देश का लीडिंग 4G टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर है। कंपनी ने सेबी को भी इस बदलाव की सूचना भेज दी है। JIO की तरफ से सेबी को पत्र भेजा गया है, जिसमें आकाश अंबानी को कंपनी का चेयरमैन बनाने की बात कही गई है। मुकेश अंबानी ने बीते साल दिसंबर में कंपनी की लीडरशिप में बदलाव की बात कही थी। उन्होंने कहा था कि बड़े लक्ष्य हासिल करने के लिए नए नेतृत्व को आगे लाना होगा। उस समय भी कयास लगाए जा रहे थे कि वे जियो की कमान नई पीढ़ी को सौंपना चाहते हैं। हालांकि तब उन्होंने इस बदलाव की टाइम लिमिट नहीं बताई थी।

यह भी पढ़ें:- IAS officers transferred: छत्तीसगढ़ प्रदेश में 19 कलेक्टरों का हुआ तबादला, देखें सूची

बता दें कि आकाश अंबानी इससे पहले बोर्ड में नॉन एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर के पद पर कार्यरत थे। पंकज मोहन पवार कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर यानी MD का पद संभालेंगे। बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की मीटिंग 27 जून को हुई थी, जिसमें ये फैसले लिए गए हैं। कंपनी के एडिशनल डायरेक्टर के रूप में रामिंदर सिंह गुजराल और केवी चौधरी की नियुक्ति को भी बोर्ड ने मंजूरी दी है। ये अपॉइंटमेंट 27 जून 2022 से 5 सालों के लिए हैं। (Mukesh Ambani Resigns)

JIO में आकाश अंबानी प्रोडक्ट और डिजिटल सर्विसेज के एप्लीकेशन डेवलपमेंट में करीब से जुड़े रहे हैं। जियो के 4G इको सिस्टम को खड़ा करने का श्रेय काफी हद तक आकाश अंबानी को जाता है। 2020 में दुनिया भर की बड़ी टेक कंपनियों ने जियो में निवेश किया था। वैश्विक निवेश को भारत लाने में भी आकाश ने खूब मेहनत की थी। मार्केट एक्सपर्ट प्रकाश दीवान ने बोर्ड मीटिंग में आकाश अंबानी को कमान सौंपे जाने के फैसले को रिलायंस के बिजनेस के लिए बड़ा कदम बताया। उन्होंने कहा कि ये कंपनी के IPO के प्लान के तहत उठाया गया कदम है। 2016 में JIO लॉन्च हुई थी तो भारत का टेलीकॉम मार्केट कॉम्पिटिशन से भरा था। 8 कंपनियां होने के बावजूद यूजर्स को 1 मिनट कॉल के लिए औसतन 58 पैसे चुकाने पड़ते थे। JIO ने सबसे पहले बाजार में पकड़ बनाने का फैसला किया। (Mukesh Ambani Resigns)

शुरुआती दिनों में JIO ने अनलिमिटेड डेटा और हाई क्वालिटी कॉलिंग की सर्विस बहुत कम कीमत में दी। इस स्ट्रैटजी ने दूसरे टेलीकॉम ऑपरेटर्स को भी अपना बिजनेस मॉडल बदलने पर मजबूर कर दिया। इसमें एयरटेल, आइडिया और वोडाफोन शामिल थे। रिलायंस इंडस्ट्रीज की नींव धीरूभाई अंबानी ने रखी थी। उनका जन्म 28 दिसंबर 1933 को सौराष्ट्र के जूनागढ़ जिले में हुआ था। धीरूभाई का पूरा नाम धीरजलाल हीराचंद अंबानी हैं। उन्होंने जब बिजनेस की दुनिया में कदम रखा तो न उनके पास पुश्तैनी संपत्ति थी और न ही बैंक बैलेंस। धीरूभाई की 1955 में कोकिलाबेन से शादी हुई थी। उनके दो बेटे मुकेश-अनिल और दो बेटी दीप्ती और नीना हैं। 6 जुलाई 2002 को धीरूभाई के निधन के बाद उनकी संपत्ति के बंटवारे में उनकी पत्नी कोकिलाबेन ने ही मुख्य भूमिका निभाई थी।

जानकारी के मुताबिक 28 दिसंबर 2021 को धीरूभाई अंबानी के जन्मदिन के मौके पर मुकेश अंबानी ने कहा था कि ‘युवा पीढ़ी अब लीडरशिप की भूमिका निभाने के लिए तैयार है। अब मैं उत्तराधिकार की प्रक्रिया को तेज करना चाहता हूं। हमें नई पीढ़ी का मार्गदर्शन करना चाहिए। उन्हें सक्षम बनाना चाहिए। उन्हें प्रोत्साहित करना चाहिए और बैठकर तालियां बजानी चाहिए।’ मुकेश अंबानी ने कहा था कि ‘मैं हर दिन रिलायंस के लिए बच्चों के जुनून, कमिटमेंट और समर्पण को देख और महसूस कर सकता हूं। मैं उनमें आग और काबिलियत देखता हूं, जो मेरे पिता के पास लाखों लोगों के जीवन में बदलाव लाने और भारत के विकास में योगदान देने के लिए थी। समय आ गया है कि इस बड़े अवसर का लाभ उठाकर रिलायंस के भविष्य के विकास की नींव रखी जाए।’

मुकेश अंबानी ने कहा था कि- रिलायंस एक कपड़ा कंपनी के रूप में शुरू हुई थी। अब कई बिजनेसेस में शामिल हैं। इसकी ऑयल टु केमिकल वाली कंपनी अब रिटेल, टेलिकॉम, ई-कॉमर्स जैसे सेक्टर में नंबर वन है। हमने अपने एनर्जी बिजनेस को भी पूरी तरह से नया रूप दिया। अब रिलायंस क्लीन एंड ग्रीन एनर्जी और मटेरियल्स में ग्लोबल लीडर बनने की ओर अग्रसर है। बता दें कि मुकेश अंबानी का नाम दुनिया के सबसे अमीर बिजनेसमैनों की लिस्ट में शामिल है। (Mukesh Ambani Resigns)

Related Articles

Back to top button