Trending

गरियाबंद में लगा स्वास्थ्य मेला: आजादी के अमृत महोत्सव के तहत लगाया गया स्वास्थ्य शिविर, मरीजों का किया गया मुफ्त परीक्षण

Free health camp : आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत गरियाबंद के सभी 5 ब्लाक स्तर पर 18 अप्रैल से 22 अप्रैल तक स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जा रहा है। इस मेले के माध्यम से उन मरीजों को लाभ पहुंचाया जा रहा है, जो महंगी दवाइयां होने के कारण अपना इलाज नहीं करा पा रहे हैं। इसी के लिए गरियाबंद में ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेले (Free health camp) का आयोजन किया गया। इस मेले का शुभारंभ गरियाबंद कलेक्टर नम्रता गांधी नपा अध्यक्ष ग़फ़्फ़ु मेमन ज़िला पंचयात सीईओ रोक्तिमा यादव ने दीप प्रज्वलित कर किया गया।

गरियाबंद नगर में ब्लाक स्तरीय स्वास्थ्य मेले में स्वास्थ्य संबंधी सभी विभागों का स्टॉल लगाया गया। जिसमें आयुष एलोपैथी, नेत्र स्पेशलिस्ट, स्त्री एवं प्रसूति विशेषज्ञ, बाल विशेषज्ञ, मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य से संबंधित जांच एवं परामर्श परिवार नियोजन के बारे में जागरूकता कार्यक्रम। STD – HIV के बारे में प्रचार-प्रसार एवं सलाह एवं परामर्श ।

एनसीडी स्क्रीनिंग (मधुमेह, उच्च रक्तचाप, कैंसर के बारे में काउंसलिंग जांच एवं उपचार ) तम्बाकू एवं शराब के दुष्परिणाम के बारे में जागरुकता करने के लिए प्रचार प्रसार एवं परामर्श,संचारी रोग (कुष्ट, टीबी, क्षय रोग, मलेरिया) के बारे में जांच एवं उपचार प्रदान करना।डिजिटल स्वास्थ्य आईडी निर्माण ।

आयुष्मान भारत कार्ड निर्माण 
मोतियाबिंद की जांच एवं ऑपरेशन की पहचान करना ।आयुर्वेदा, यूनानी, होम्योपैथिक की दवाईयां वितरण एवं परामर्श ।विभिन्न स्वास्थ्य प्रोग्रामों के बारे में प्रचार प्रसार । नाक, कान, गला रोगों की जांच एवं उपचार | दांत रोगों संबंधित बीमारी की जांच एवं उपचार |स्वैच्छिक रक्तदान शिविर अन्य सभी विशेषज्ञों की एक टीम ने ग्रामीण क्षेत्रों से आये मरीजों का मुफ्त में स्वास्थ्य परीक्षण किया।

यह शिविर खासतौर से उन मरीजों के लिए लगाया गया है, जो धन के अभाव में अस्पतालों में नहीं पहुंच पाते थे। इससे स्वास्थ्य शिविर मेले में ग्रामीण क्षेत्रों से आए सैकड़ों मरीजों ने लाभ लिया। जिनका परीक्षण करने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने उन्हें नि:शुल्क दवा उपलब्ध कराई गई।

कलकेटर नम्रता गांधी में शिविर में आए मरीज़ों से बात किए और ये भी जाना की उनकी तकलीफ़ क्या है साथ ही एक प्रेगनेंट महिला से बात करते हुए कलेक्टर नम्रता गांधी ने उन्हें बतालया भगुनी प्र्स्तुती के तहत श्रम कार्ड से आपको प्रसव के बाद 20 हज़ार की सहायता राशि प्रदान की जाएगी

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद नपा अध्यक्ष ग़फ़्फ़ु मेमन ने कहा कि सरकार सभी लोगों को नि:शुल्क स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करा रही है। उन्हें दवा भी उपलब्ध करा रही है, सभी का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है, जो भी गंभीर बीमारी से पीड़ित है। उनके आयुष्मान कार्ड के जरिए 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज कराया जा रहा है। उन्होंने क्षेत्रवासियों को स्वास्थ्य मेले के बारे में जानकारी दी। साथ ही आयुष्मान कार्ड धारकों को मिलने वाली सभी स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में अवगत भी कराया।

स्वास्थ शिविर में ज़िला पंचयात सीईओ ने किया रक्त दान
ज़िला पंचयात सीईओ ने कहा कि रक्तदान महादान है। इससे हमारे शरीर को कोई नुकसान नहीं होता, बल्कि कुछ जरूरतमंद लोगों की जान बचाने में हमारा योगदान जरूर हो जाता है और इससे बड़ा पुण्य का कार्य और कोई नहीं हो सकता।

लोगों में इस बात का काफी भ्रम है कि रक्तदान करने से उनके शरीर में कमजोरी आ जाएगी और स्वास्थ्य पर काफी खराब असर पड़ेगा पर ऐसा कुछ नहीं है जो रक्तदान हम दान करते है वह कुछ ही मिनटों में दोबारा से हमारे शरीर में बन जाता है इसीलिए अधिक से अधिक रक्तदान करें।

वहीं मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर नवरत्नेर्मा ने स्वास्थ्य मेले के अंतर्गत मिलने वाले सभी लाभों को बताते हुए कहा कि ये मेला 18 अप्रैल से 22 अप्रैल तक सभी ब्लॉक में किया जाएगा। जिसमें क्षेत्रवासियों को मुफ्त में स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाएगी। कार्यक्रम में मुख्यरूप से ये रहे उपस्थित कलेक्टर नम्रता गांधी नपा अध्यक्ष ग़फ़्फ़ु मेमन ज़िला पंचयात सीईओ नम्रता गांधी मुख्यचिकित्सा अधिकारी डॉक्टर एन॰आर॰ नवरत्ने डाक्टर बारा डॉक्टर टंडन।

इसे भी पढ़ें- एशियन पेंट के डिब्बों में भरकर तस्करी रहे थे साढ़े 10 क्विंटल गांजा, चेकिंग पॉइंट में पुलिस ने दबोचा

Related Articles

Back to top button