मुंबई के ताज होटल में हुई UNSC की बड़ी बैठक, विदेश मंत्री जयशंकर बोले- कभी नहीं भूलेंगे 26/11 हमले को

UNSC Meeting : आतंकवाद पर कड़ा प्रहार करने के लिए मुंबई के ताज होटल में शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC Meeting) की महत्वपूर्ण बैठक हुई। आज सुबह अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के सदस्य यूएनएससी (UNSC Meeting) की विशेष बैठक में शामिल होने के लिए होटल ताजमहल पैलेस पहुंचे। इस दौरान उन्होंने होटल में 26/11 स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

मुंबई में 26/11 स्मारक पर विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने कहा “हमने 26/11 हमले के मास्टरमाइंड और अपराधियों को न्याय के कटघरे में खड़ा करने का प्रयास किया है। इस स्थल पर यूएनएससी की आतंकवाद-रोधी समिति का एक साथ आना विशेष और महत्वपूर्ण है।”

यह भी पढ़ें : गृहमंत्रियों के चिंतन शिविर को पीएम मोदी ने किया संबोधित, कहा- नक्सलवाद के सभी रूपों को हराना जरुरी

UNSC Meeting विदेश मंत्री ने 26/11 स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की

इस मौके पर जयशंकर ने मुंबई के ताजमहल पैलेस होटल में 26/11 स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा, आतंकवाद अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए, मानवता के लिए एक गंभीर खतरा है। हमने आज पीड़ितों की आवाज सुनी है। उनका नुकसान अतुलनीय है। हम उस आघात को याद रखें और आतंकवाद के अपराधियों को न्याय के कटघरे में लाने के अपने प्रयासों में लगे रहें। 26/11 मुंबई आतंकी हमलों के मुख्य साजिशकर्ता और योजनाकार अब भी सुरक्षित हैं और उन्हें सजा नहीं दी गयी है।

टेरर फंडिंग को लेकर बोले एस जयशंकर 

आतंकी फंडिंग को लेकर एस जयशंकर ने कहा “आतंकवाद का मुकाबला करने का एक प्रमुख पहलू आतंकवाद के फाइनेंसिंग को प्रभावी ढंग से रोकना है। आज आतंकवाद विरोधी समिति स्थानीय और क्षेत्रीय संदर्भ में आतंकवाद के फाइनेंसिंग का मुकाबला करने पर विशेषज्ञों से भी चर्चा करेगी।

यह भी पढ़ें : IAF के लिए अब भारत में बनेंगे C-295 Aircraft, पीएम मोदी गुजरात में 30 को करेंगे शिलान्यास

भारतीय विदेश मंत्री ने आगे कहा “आतंकवाद ने दुनिया के कई क्षेत्रों को त्रस्त कर दिया है। भारत दूसरों की तुलना में इसको अधिक समझता है। दशकों से सीमा पार आतंकवाद से लड़ने की हमारी प्रतिबद्धता कमजोर नहीं हुई है और न ही होगी।“

Related Articles

Back to top button