गृहमंत्रियों के चिंतन शिविर को पीएम मोदी ने किया संबोधित, कहा- नक्सलवाद के सभी रूपों को हराना जरुरी

PM Modi News : सभी राज्यों के गृहमंत्रियों के चिंतन शिविर को संबोधित करते हुए पीएम मोदी (PM Modi News) ने कहा कि हमें नक्सलवाद के सभी रूपों को हराना होगा। चाहे वह बंदूक चलाना हो या कलम चलाना। हमें उन सभी का समाधान खोजना होगा।

उन्होंने कहा, पिछले कुछ वर्षों में, सभी सरकारों ने आतंकवाद के जमीनी नेटवर्क को ध्वस्त करने के लिए जिम्मेदारी से काम किया है। हमें अपनी ताकतों को मिलाकर इसे संभालने की जरूरत है।

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘हमारी युवा पीढ़ी को भ्रमित करने के लिए, ऐसी बचकानी बातें करते हैं लोग, जिससे देश को बहुत नुकसान हो रहा है। जैसे हमने नक्सल प्रभावित जिलों पर फोकस किया है। उसी तरह से उन्होंने अब अपना इंटेलेक्चुअल दायरा उन जगहों पर पहुंचाने का प्रयास किया है। जो आने वाली पीढ़ियों में विकृत मानसिकता पैदा कर सकता है। एक दूसरे के प्रति नफरत पैदा कर सकते हैं, इमोशनल चीजों को आउट ऑफ प्रोपोर्शन उछालकर के समाज के अनेक टुकड़ों में खाई पैदा कर सकते हैं, बिखराव पैदा कर सकते हैं। हमें ऐसी किसी चीज को देश में चलने नहीं देना है।

यह भी पढ़ें : शीतकाल के लिए बंद हुए केदारनाथ और यमुनोत्री धाम के कपाट, अब यहां विराजमान होंगे भगवान केदारनाथ

PM Modi News : राज्यों की पुलिस के बीच घनिष्ठ सहयोग की जरूरत

अपराधों और अपराधियों से निपटने के लिए राज्यों के बीच घनिष्ठ सहयोग की वकालत करते हुए पीएम ने कहा कि- कानून और व्यवस्था अब एक राज्य तक सीमित नहीं है। अपराध अंतरराज्यीय हो रहा है और अंतर्राष्ट्रीय भी। प्रौद्योगिकी के साथ, अपराधियों के पास अब हमारी सीमाओं से परे अपराध करने की शक्ति है। ऐसे में सभी राज्यों और केंद्र की एजेंसियों के बीच समन्वय होना जरूरी है। उन्होंने बुद्धिजीवियों पर निशाना साधते हुए कहा कि “देश में बंदूक वाला नक्सलवाद भी है और कलम वाला नक्सलवाद भी है।”

नकारात्मक ताकतों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई हमारी जिम्मेदारी

पीएम मोदी ने कहा, ‘कानून का पालन करने वाले नागरिकों की सुरक्षा और अधिकारों के लिए, नकारात्मक ताकतों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई हमारी जिम्मेदारी है। फेक न्यूज का छोटा टुकड़ा पूरे देश में तूफान ला सकता है। हमें लोगों को कुछ भी फॉरवर्ड करने से पहले सोचने के लिए शिक्षित करना होगा। विश्वास करने से पहले सत्यापित करें।

यह भी पढ़ें : IAF के लिए अब भारत में बनेंगे C-295 Aircraft, पीएम मोदी गुजरात में 30 को करेंगे शिलान्यास

PM Modi News : एक दूसरे से सीख सकते हैं सभी राज्य

उन्होंने कहा कि सूरजकुंड में यह चिंतन शिविर सहकारी संघवाद का एक बड़ा उदाहरण है। राज्य एक-दूसरे से सीख सकते हैं। एक-दूसरे से प्रेरणा ले सकते हैं और देश की बेहतरी के लिए मिलकर काम कर सकते हैं। ड्रोन तकनीक पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि चाहे साइबर अपराध हो। हथियारों या ड्रग्स की तस्करी ऐसे अपराधों को रोकने के लिए नई तकनीक पर काम करते रहना होगा।

Related Articles

Back to top button