मोदी सरकार के खिलाफ लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पेश

नई दिल्ली: लोकसभा में कांग्रेस के उपनेता और नॉर्थ ईस्ट के प्रमुख नेताओं में माने जाने वाले गौरव गोगोई ने संसद में अविश्वास प्रस्ताव पेश  (Motion of No Confidence) कर दिया है। अविश्वास प्रस्ताव संसद शुरू से एक घंटा पहले लोकसभा स्पीकर तक पहुंच जाना चाहिए। उसी वजह से गोगोई अविश्वास प्रस्ताव की औपचारिकता पूरी करने लोकसभा स्पीकर के पास पहुंचे। गोगोई के अलावा तेलंगाना की बीआरएस पार्टी के सांसद नामा नागेश्वर राव ने भी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया है। मणिपुर की स्थिति को लेकर चालू मॉनसून सत्र के दौरान संसद में गतिरोध कल चौथे दिन भी जारी रहा था। लेकिन सरकार के खिलाफ I.N.D.I.A गठबंधन द्वारा प्रस्तावित अविश्वास प्रस्ताव के बीच बुधवार को पांचवां दिन केंद्र के लिए चुनौती बन सकता है।

यह भी पढ़े :- मणिपुर पर हंगामा और सुकमा पर चुप्पी, यही है कांग्रेस का दोहरा चरित्र : बृजमोहन

अविश्वास प्रस्ताव  (Motion of No Confidence) केवल लोकसभा में ही लाया जा सकता है। सदन का कोई भी सदस्य अविश्वास प्रस्ताव पेश कर सकता है। सदस्य को सुबह 10 बजे से पहले प्रस्ताव की लिखित सूचना देनी होती है और कम से कम 50 (सांसद) सदस्यों को प्रस्ताव स्वीकार करना होता है।

अविश्वास प्रस्ताव  (Motion of No Confidence) लाए जाने के बाद सत्ताधारी पार्टी को साबित करना होता है कि उनके पास बहुमत है। अगर बहुमत साबित नहीं हो पाता है तो फिर सत्ता में मौजूद पार्टी को इस्तीफा देना होता है। राज्यसभा के सांसद वोटिंग प्रक्रिया में भाग नहीं ले सकते।

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने आज बुधवार को लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस देकर मणिपुर की स्थिति पर चर्चा कराने की मांग की है। डीएमके सांसद तिरुचि शिवा, आरजेडी सांसद मनोज कुमार झा, कांग्रेस सांसद राजीव शुक्ला और रंजीत रंजन और आप सांसद राघा चड्ढा ने नियम 267 के तहत राज्यसभा में बिजनेस नोटिस को निलंबित कर मणिपुर की स्थिति पर चर्चा की मांग की है।

राज्यसभा से निलंबित आप के सांसद संजय सिंह ने कहा – “पीएम मोदी ने कल भारत का अपमान किया और मणिपुर मुद्दे से ध्यान भटकाया। इतना ही नहीं, उन्होंने I.N.D.I.A की तुलना आतंकवादी समूह से भी की… हमारा अपमान करें लेकिन देश का अपमान न करें। उन्हें हाथ जोड़कर देश से माफी मांगनी चाहिए।” .26 राजनीतिक दलों से बने I.N.D.I.A गठबंधन की मांग है कि पीएम मोदी संसद में मणिपुर मुद्दे पर बोलें…मुझे खुशी है कि इस सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button