कार ने खड़े ट्रक को मारी टक्कर, 4 लोगों की मौके पर ही मौत

Odisha Road Accident: ओडिशा के खुर्दा जिले में दर्दनाक हादसा हुआ है, जहां नेशनल हाईवे-16 पर सड़क किनारे खड़े ट्रक को एक कार ने टक्कर मार दी। इसमें में दो महिलाओं समेत चार लोगों की मौत हो गई। हादसा बड़ापोखरी इलाके में हुआ, जब कार पुरी से आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम जा रही थी। मृतकों की उम्र 25-35 साल के बीच बताई जा रही है। फिलहाल पुलिस ने शवों को कब्जे में लेकर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ में विधानसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित, कल आरक्षण विधेयक होगा पारित

भारत में सड़क हादसों का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के मुताबिक साल 2018 में ओवर स्पीड के कारण हर साल 6 लाख 38 हजार से अधिक हादसे ओवरस्पीड के कारण होते रहे। वहीं 65 हजार से अधिक हादसे आकस्मित कारणों से होते हैं। जबकि वहीं गलत दिशा में ड्राइविंग के कारण 53 हजार से अधिक हादसे होते हैं। वहीं शराब पीकर गाड़ी चलाने के कारण 26 हजार से अधिक हादसे होते रहे। रेड लाइट जंप करने के कारण हर साल 10 हजार से अधिक हादसे हो जाते हैं। (Odisha Road Accident)

वहीं साल 2014 के मुकाबले 2018 सड़क हादसे में मरने वालों की संख्या में गिरावट आई। साल 2014 में सड़क दुर्घटना के कारण 7 हजार से ज्यादा लोगों की जान चली गई थी। ये आंकड़ा साल 2018 में गिरकर 4200 के करीब पहुंच गया है। सड़क सुरक्षा मानकों में सुधार और ट्रैफिक नियमों के पालन को लेकर लगातार हो रही सख्ती के कारण सड़क हादसे में होने वाली मौत में भारी गिरावट राहत की खबर है। हालांकि ये आंकडे 2018 के है। साल 2021 से 2022 में बहुत ज्यादा सड़क हादसे हुए हैं, जिनके आंकड़े अब तक सामने नहीं आए हैं। (Odisha Road Accident)

बता दें कि रोजाना देश के अलग-अलग हिस्सों से सड़क हादसों की खबर सामने आ रही है, जिसमें सबसे ज्यादा हादसे तेज रफ्तार के कारण होते हैं। वहीं जल्दबाजी के चक्कर में लोग गलत साइड में गाड़ी चलते हैं, जो कई बार उनके जान के लिए खतरनाक साबित होता है। ज्यादातर हादसे लापरवाहीपूर्वक गाड़ी चलाने की वजह से होते हैं। हालांकि कई बार प्रकृतिक कारणों से भी लोग हादसों का शिकार हो जाते हैं, जैसे ठंड के दिनों में धुएं के कारण सबसे ज्यादा हादसे होते हैं। (Odisha Road Accident)

Related Articles

Back to top button