नक्सलियों से दहशत, दंतेवाड़ा से किरंदुल के बीच नहीं होगा ट्रेनों का संचालन

Jagdalpur News : नक्सलियों की दहशत से एक बार फिर दक्षिण बस्तर में रेल यात्री सेवा प्रभावित रहेगी। चार से 11 जून तक विशाखापटनम-किरंदुल स्पेशल पैसेंजर ट्रेन और पांच से 12 जून तक विशाखापटनम-किरंदुल नाइट एक्सप्रेस का संचालन दंतेवाड़ा तक किया जाएगा। इस अवधि में दंतेवाड़ा से किरंदुल के बीच 50 किलोमीटर में रेल यात्री सेवा बंद रहेगी। पिछले दो माह में कई बार दोनों यात्री ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हुआ है। इस बार नक्सलियों द्वारा पांच से 11 जून तक जनपितुरी सप्ताह मनाने के आव्हान को देखते हुए यात्री ट्रेनों का संचालन रोका जा रहा है।

यह भी पढ़े :- बड़े तरिया के लोकार्पण के अवसर पर लेजर विथ म्यूजिकल फाऊंटेन शो में दिखी छत्तीसगढ़ संस्कृति की झलक

एक जून को देर शाम वाल्टेयर रेलमंडल ने आदेश जारी कर एक सप्ताह तक दंतेवाड़ा और किरंदुल के बीच रेल यात्री सेवा को बंद रखने का निर्देश दिया। किरंदुल-कोत्तावालसा रेललाइन के सभी स्टेशनों को इसकी सूचना जारी कर दी गई है ताकि दंतेवाड़ा से आगे के स्टेशनों के लिए टिकटों की बुकिंग न की जाए। (Jagdalpur News) इस दौरान मालगाड़ियों का परिचालन किरंदुल से जारी रहेगा लेकिन सतर्कता बरतते हुए धीमी गति से गाड़ियां दौड़ाई जाएंगी। बताया गया कि 12 जून को पैसेंजर स्पेशल ट्रेन का संचालन किरंदुल से शुरू हो जाएगा।

यह भी पढ़े :- National Ramayana Festival : राष्ट्रीय रामायण महोत्सव का समापन आज, ‘केलो महाआरती‘ में शामिल होंगे मुख्यमंत्री बघेल

ज्ञात हो कि पिछले दो दशक से नक्सलियों द्वारा यहां बस्तर संभाग (Jagdalpur News) में विशेषकर दक्षिण क्षेत्र में हर साल इस दौरान जनपितुरी सप्ताह मनाया जाता है। नक्सलियों की ओर से तोड़-फोड़ की आशंका बनी रहती है। जिसे देखते हुए सुरक्षा कारणों से नक्सल प्रभावित किरंदुल रेलखंड में यात्री ट्रेनों का परिचालन बंद रखा जाता है। पहले जगदलपुर में ही दक्षिण बस्तर जाने वाली गाड़ियों को रोक लिया जाता था पर अब दंतेवाड़ा तक गाड़ियां चलाई जाती हैं। रेलवे द्वारा रेलमार्ग में गश्त बढ़ाने के निर्देश भी दिए गए हैं।

Related Articles

Back to top button