कांग्रेस नेता पवन खेड़ा की गिरफ्तारी के बाद जमानत, जानिए किसने क्या कहा…

Pawan Kheda: PM नरेंद्र मोदी पर विवादित टिप्पणी मामले में गिरफ्तार किए गए कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा को सुप्रीम कोर्ट से अंतरिम जमानत मिल गई है। बता दें कि खेड़ा को रायपुर जाते समय आज ही फ्लाइट से उतारकर दिल्ली एयरपोर्ट पर गिरफ्तार किया गया था। वे पार्टी के अधिवेशन में शामिल होने के लिए रायपुर आ रहे थे। खेड़ा की गिरफ्तारी के खिलाफ कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी सुप्रीम कोर्ट पहुंचे। CJI डी वाई चंद्रचूड़ की अगुआई वाली तीन जजों की बेंच ने दोपहर 3 बजे से करीब 30 मिनट की सुनवाई के बाद खेड़ा को मंगलवार तक अंतरिम जमानत दे दी। यानी खेड़ा को नियमित जमानत के लिए अर्जी लगाने तक पुलिस अरेस्ट नहीं कर पाएगी।

यह भी पढ़ें:- कांग्रेस का राष्ट्रीय महाधिवेशन कल से शुरू, खड़गे समेत कई दिग्गज पहुंचे रायपुर

सुप्रीम कोर्ट ने खेड़ा को राहत के साथ चेतावनी भी दी है। CJI ने कहा कि हमने आपको प्रोटेक्शन दिया है, लेकिन बयानबाजी का भी कुछ स्तर होना चाहिए। इस पर खेड़ा के वकील सिंघवी ने कहा कि हम भी इस तरह के बयान का समर्थन नहीं करते। इधर, पार्टी नेता जयराम रमेश ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर कहा कि ‘टाइगर जिंदा है’। खेड़ा को सुप्रीम कोर्ट से एक राहत और मिली है। इसमें उनके खिलाफ दर्ज तीनों FIR को एक जगह क्लब करने का आदेश दिया गया है। कोर्ट ने इसके लिए असम और उत्तर प्रदेश सरकार को भी नोटिस जारी किया है। (Pawan Kheda)

पवन खेड़ा के खिलाफ असम में एक जगह और उत्तर प्रदेश के लखनऊ और वाराणसी में केस दर्ज किया गया है। हालांकि आज की गिरफ्तारी असम में दर्ज केस के आधार पर हुई थी। अब कोर्ट खेड़ा की गिरफ्तारी और तीनों केस को क्लब करने को लेकर 27 फरवरी को अगली सुनवाई करेगा। इधर, शाम को दिल्ली की द्वारका कोर्ट ने भी सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद खेड़ा को 30 हजार के बॉन्ड पर अंतरिम जमानत दे दी। द्वारका कोर्ट ने असम पुलिस के ट्रांजिट रिमांड की मांग पर ये फैसला सुनाया। कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा कि बिना FIR कॉपी, नोटिस दिए गैर कानूनी तरीके से मुझे गिरफ्तार किया गया। न्याय प्रणाली पर मेरी आस्था है जिसकी वजह से आज मेरी स्वतंत्रता की रक्षा हुई। संवैधानिक मुल्यों को बचाने का संघर्ष राहुल गांधी जिस निडरता से कर रहे हैं,उसमें मैं एड़ी-चोटी का ज़ोर लगाउंगा। (Pawan Kheda)

बता दें कि पवन खेड़ा को जिस बयान की वजह से गिरफ्तार किया गया। वह बयान उन्होंने 20 फरवरी को दिल्ली में दिया था। हिंडनबर्ग रिपोर्ट पर उन्होंने कहा था कि जब अटल बिहारी वाजपेयी जेपीसी बना सकते हैं तो नरेंद्र गौतमदास मोदी को क्या समस्या है। अपने बयान में उन्होंने नरेंद्र दामोदरदास मोदी को गौतमदास मोदी कहा था। इसके बाद उन्होंने आसपास खड़े लोगों से पूछा गौतम दास है या दामोदरदास। इसके बाद उन्होंने कहा कि नाम भले ही दामोदर दास है। उनका काम गौतमदास का है। हालांकि बाद में उन्होंने सफाई दी थी कि प्रधानमंत्री के नाम को लेकर उन्हें कन्फ्यूजन था। (Pawan Kheda)

वहीं पवन खेड़ा की गिरफ्तारी को लेकर बयानबाजी तेज हो गई है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि BJP जो कर रही है मैं उसका खंडन करता हूं। लोकतंत्र में ऐसा नहीं होता, हम जब सदन में बोलते हैं तब हमें बोलने नहीं दिया जाता, जब हम अपनी बात बाहर रखना चाहते हैं तब भी हमें बोलने नहीं दिया जा रहा। ये लोग बोलने की आज़ादी खत्म कर रहे हैं। इनके नेतृत्व में संविधान और देश सुरक्षित नहीं है। जब हमारा यहां अधिवेशन हो रहा है तो कभी ED के छापे, कभी इनकम टैक्स के छापे पड़ रहे हैं। ये हमारे अधिवेशन को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं। (Pawan Kheda)

राजस्थान CM अशोक गहलोत ने कहा कि पवन खेड़ा को प्लेन से जिस रूप से निकाला गया, इसकी जितनी निंदा करें वो कम है। ये घटना दुनियाभर में हमारे देश की बदनामी करवाएगी। देश में दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति बनती जा रही है। महंगाई, बेरोजगारी पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है और तनाव, हिंसा बढ़ती जा रही है। वहीं कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि हेमंत बिस्वा सरमा जी ने असम में एक फर्जी FIR दर्जकर पवन खेड़ा को गिरफ्तार करवाया है। पवन खेड़ा का कसूर क्या है? हम इसके खिलाफ कानूनी तरीके और राजनीतिक तरीके से लड़ेंगे। आज जो हुआ शायद पहले कभी नहीं हुआ होगा।चलती हुई प्लेन को रोककर पवन खेड़ा को उतारा गया, ये मोदी सरकार की गुंडागर्दी का सबूत है। कोई शब्द कहना धार्मिक भावना भड़काने का षडयंत्र कैसे हो सकता है?। (Pawan Kheda)

कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस सुप्रीम कोर्ट भी गई और मेजिस्ट्रेट के कोर्ट में भी गई और अंत में कानून की जीत हुई। कांग्रेस MP शशि थरूर ने कहा कि यह चौकाने वाला है, किसी को एक मजाक के लिए आप जेल में नहीं डाल सकते हैं। हमारे पास ऐसा कोई कानून नहीं जिसमें आप PM पर चुटकुले नहीं कह सकते हैं, ऐसे में असम पुलिस द्वारा यह करना अपमानजनक है। मैं सुप्रीम कोर्ट का शुक्रिया करता हूं कि पवन जी को तुरंत बेल मिल गई। पवन खेड़ा मामले पर उत्तराखंड के पूर्व CM हरीश रावत ने कहा कि आप लोकतंत्र में विपक्ष की आवाज़ को दबाना चाहते हैं। अगर आप किसी चीज़ से असहमत हैं तो उसके लिए क़ानून बने हैं उसका सहारा लीजिए। इनका मकसद रायपुर में होने वाले महाअधिवेशन से ध्यान हटाना है।यह सोची समझी साजिश के तहत किया गया है। (Pawan Kheda)

कांग्रेस महासचिव के.सी. वेणुगोपाल ने कहा कि यह देश PM मोदी के तानाशाह रवैया का साक्षी बन रहा है। पवन खेड़ा की गिरफ़्तारी निंदनीय है। यात्री को प्लेन से उतारने के लिए DGCA के नियम हैं। अगर उन्होंने कुछ गलत किया था तो वह उनको सुरक्षा जांच के दौरान भी गिरफ़्तार कर सकते थे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि मोदी जी लोकतंत्र पर डाका डाल रहे हैं। हमसे बोलने का अधिकार भी छीना जा रहा है, हम इसका मुकाबला करेंगे, सड़क पर उतर कर करेंगे। शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा कि पवन खेड़ा ने बताया कि उनकी ज़ुबान फिसल गई थी। ऐसा लग रहा है कि असम पुलिस इंतजार कर रही थी कि कब वह छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के महाअधिवेशन में जाएं और हम उनको हवाई अड्डे से गिरफ्तार करें और बड़ी खबर बने। यह बड़ी खबर बनाने के लिए उनको गिरफ्तार किया है। (Pawan Kheda)

Related Articles

Back to top button