छत्तीसगढ़ शासन की मदद से बना पक्का मकान, जीवन में आई खुशहाली

Awadhibai Ka Pakka Makan: कोरिया जिले के बैकुंठपुर विकासखंड के कसरा निवासी अवधी बाई पहले कच्चे घर में अपने परिवार के साथ रहती थीं। बरसात से पहले पानी टपकने का भय, गर्मी से पहले टूटी खपरैल छत से आती हुई धूप और ठंड में अत्यधिक ठंड के साथ जीवन यापन करने में मजबूर अवधी बाई के जीवन में तब खुशहाली आई जब उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में पता चला। अवधी बाई का कहना है कि एक समय था जब टपकती छत, दीवारों में सीलन से कच्चे घर में रहना मुश्किल था, लेकिन आज मेरा खुद का सुंदर साफ पक्का घर बनकर तैयार है।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ में धान खरीदी का आखिरी दिन आज, आंकड़ा 107 लाख मीट्रिक टन के पार

वे बतातीं हैं कि उन्हें छत्तीसगढ़ शासन की मदद से योजनांतर्गत साल 2019-20 में अनुदान मिला और इससे उन्होंने पक्का घर बनवाया, जिसके लिए वे छत्तीसगढ़ शासन को धन्यवाद देती हैं। बता दें कि छत्तीसगढ़ शासन , प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लोगों को उनके अपने घर के सपने को पूरा करने में मदद कर रही है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देशानुसार प्रदेश में योजनांतर्गत पक्के आवास निर्माण का कार्य तेजी से जारी है। जिले में ऐसे ही कई आर्थिक रुप से कमजोर परिवार शासन की मदद से लाभान्वित हुए हैं। (Awadhibai Ka Pakka Makan)

बलौदाबाजार शहर के लोकमान्य तिलक वार्ड के निवासी स्व.छेदुदास मानिकपुरी का कोरोनाकाल में देहावसान हो गया। घर की माली हालात पहले ही खराब थी मिट्टी के बने कच्चे मकान में उनके लिए रह पाना बहुत मुश्किल था और स्वयं का पक्का मकान बना पाना असम्भव सा हो गया था, लेकिन छेदूदास ने समय रहते ही नगर पालिका बलौदाबाजार में प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रक्रिया समझी और त्वरित रूप से पक्के मकान के लिए आवेदन दिया। (Awadhibai Ka Pakka Makan)

छेदुदास को प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत साल 2019- 20 में आवास स्वीकृत हुआ। आवास मिलने से पहले मानिकपुरी अपनी पत्नी आंगनबाई और 3 बच्चों के साथ मिट्टी के कच्चे मकान में रहते थे। मजदूरी कर जीवन यापन करने वाले छेदुदास का कोरोना काल में स्वर्गवास हो गया। किंतु जाते जाते उन्होंने पीएम आवास योजना के तहत पक्का मकान बना गया जो उनकी पत्नि और तीन बच्चों को इस दुःख की घड़ी में सहारा बना। आंगनबाई मानिकपुरी ने बताया कि साल 2019-20 में आवास निर्माण कार्य प्रारंभ हुआ और प्रधानमंत्री आवास योजना के दिशा निर्देशानुसार आवास का निर्माण किया गया। जिसमें किचन,दरवाजा,खिड़की युक्त गुणवत्तापूर्ण पक्का मकान बना।वह कहती है की बचपन से ही मेरा सपना था कि मेरा भी एक पक्का मकान हो, जिसमें छोटा सा आंगन हो। (Awadhibai Ka Pakka Makan)

आज मेरा यह सपना साकार हो गया है.अब मेरा भी आंगन युक्त पक्के मकान से सरोकार हो गया है। इसके लिए उन्होंने प्रशासन के प्रति आभार व्यक्त किया है। साथ ही शासन से मिलने वाली अन्य योजनाओ जैसे नल जल योजना, राशन कार्ड योजनाओं का भी लाभ ले रही हूं। गौरतलब है कि शासन से संचालित योजनाओं का लाभ मिलने से हितग्राही स्व छेदुदास मानिकपुरी की मौत के बाद उनकी पत्नी आंगनबाई मानिकपुरी अपने तीन बच्चों और के साथ प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत् मिले पक्के मकान में हंसी खुशी से जीवन यापन कर रहे हैं। (Awadhibai Ka Pakka Makan)

Related Articles

Back to top button