किसानों के लिए PM मोदी का तोहफा, इस तारीख को जारी करेंगे सम्मान निधि की 13वीं किस्त

PM Kisan Yojana Update: PM किसान सम्मान निधि केंद्र सरकार की ओर से किसानों के लिए बनाई गई योजना है, जिसके तहत सरकार किसानों को हर साल 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद देती है। अब तक सरकार इस योजना की 12 किस्त जारी कर चुकी है। इसी बीच PM नरेंद्र मोदी किसान सम्मान निधि योजना की अगली और 13वीं किस्त 27 फरवरी को किसानों के खातों में ट्रांसफर करेंगे। इस योजना के तहत सरकार हर साल किसानों के अकाउंट में 2-2 हजार रुपए की तीन किस्तों में 6000 रुपए ट्रांसफर करती है। योजना के तहत पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच, दूसरी किस्त अगस्त-नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर-मार्च के बीच जारी की जाती है।

यह भी पढ़ें:- रायपुर में कांग्रेस का 85वां राष्ट्रीय महाधिवेशन, नहीं होगा कांग्रेस वर्किंग कमेटी का चुनाव

हितग्राही इस तरह देखें सूची में अपना नाम

आमतौर पर हर साल पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच, दूसरी 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच और तीसरी 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच जारी की जाती है। पिछले साल सरकार ने 15 मई 2021 को धनराशि जारी की थी। किसान PM किसान लाभार्थी सूची में अपना नाम कुछ चरणों का पालन करके पता कर सकते हैं। (PM Kisan Yojana Update)

  • सबसे पहले PM किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • इसके बाद आपको होमपेज के बाईं ओर फार्मर्स कॉर्नर का चयन करना होगा।
  • फिर किसान कॉर्नर के अंदर लाभार्थियों की सूची का चयन करें।
  • यहां आधार नंबर, अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर एंटर करें।
  • इस चरण में आपको ड्रॉप-डाउन सूची से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव का चयन करना होगा।
  • इसके बाद ‘रिपोर्ट प्राप्त करें’ विकल्प पर क्लिक करें।
  • गेट डेटा पर क्लिक करने के बाद आपकी जानकारी सामने आ जाएगी।
  • इन चरणों के बाद आप देखेंगे कि लाभार्थियों की पूरी सूची दिखाई देगी, जिसमें आप अपना नाम जांच सकते हैं। 

मोबाइल से भी ले सकते हैं अपडेट

बता दें कि आप किस्त का स्टेटस अपने मोबाइल पर भी चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले PM किसान मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा। ऐप के जरिए आप नए किसान के रूप में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं। सब्मिट की गई जानकारी में किसी भी तरह का सुधार कर सकते हैं। बेनिफिशियरी लिस्ट में अपना स्टेटस देख सकते हैं। अपना ट्रांजैक्शन नंबर चेक कर सकते हैं। इसके अलावा भी और कई सुविधाएं हैं। (PM Kisan Yojana Update)

वहीं अगर आपको इस योजना के रजिस्ट्रेशन में कोई परेशानी आ रही है या आपकी किस्त से जुड़ी कोई समस्या है या कोई और अन्य सवाल है तो इसके लिए आपको PM किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर फार्मर कॉर्नर में हेल्प डेस्क पर जाना होगा। हेल्प डेस्क पर क्लिक करने के बाद यहां आप अपना आधार नंबर, अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज करें। गेट डीटेल्स क्लिक करने पर क्वेरी फॉर्म आ जाएगा। यहां ड्रॉप डाउन में अकाउंट नंबर, पेमेंट, आधार और अन्य समस्याओं से जुड़े ऑप्शन दिए गए हैं। अपनी समस्या के हिसाब से इसे चुनें और नीचे इसका विवरण भी लिखे। अब इसे सब्मिट करें। (PM Kisan Yojana Update)

जरूर करें ई-केवाईसी

वही इस योजना का लाभ लेने के लिए आप ई-केवाईसी जरूर कर लें, नहीं तो खाते में पैसा नहीं आएगा। ई-केवाईसी कराने के लिए किसान सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वहां पर फार्मर कॉर्नर के विकल्प पर क्लिक करें। उसी में ई-केवाईसी पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नया पेज खुलने पर आधार कार्ड का नंबर डालना है। आधार से जो नंबर पंजीकृत मोबाइल पर ओटीपी आएगा। ओटीपी और कैप्चा कोर्ड भरने के बाद ई-केवाईसी की पूरी प्रोसेस हो जाएगी। (PM Kisan Yojana Update)

Related Articles

Back to top button