बासी खाना खिलाने से 80 से ज्यादा गायों की बिगड़ी तबीयत, 52 मवेशियों की मौत

Cows Death in Maharashtra: महाराष्ट्र के कोल्हापुर के कनेरी मठ से हैरान करने वाली घटना सामने आई है, जहां बासी खाना खिलाने से 80 से ज्यादा गायों की तबीयत अचानक बिगड़ गई, जिसकी वजह से मठ में अब तक 52 मवेशियों की मौत हो चुकी है। जबकि 30 गायों की हालत गंभीर बताई जा रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक मठ में एक जगह हजारों रोटियों और सड़ी सब्जियों का ढेर भी देखा गया है। बताया जा रहा है कि ये बासी खाना बर्बाद न हो। इसलिए गायों को दे दिया गया था। गायों के बीमार होने का सिलसिला गुरुवार की रात से ही शुरू हो गया था।

यह भी पढ़ें:- किसानों के लिए PM मोदी का तोहफा, इस तारीख को जारी करेंगे सम्मान निधि की 13वीं किस्त

वहीं मठ में कवरेज के लिए पहुंचे इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के संवाददाताओं से मारपीट की घटना भी सामने आई है। शुक्रवार दोपहर को TV चैनल के संवाददाता ने जब मठ के स्वयंसेवकों से पूछताछ करने की कोशिश की तो कुछ लोगों ने मारपीट कर उन्हें मठ से बाहर कर दिया। इस मामले में गोकुल शिरगांव थाने में शिकायत दर्ज करवाई गई है। वहीं पत्रकार संगठनों की ओर से मांग की गई है कि संबंधित स्वयंसेवकों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की जाए। बता दें कि कनेरी मठ में 20 से 26 फरवरी तक पंचमहाभूत लोकोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए देशभर से हजारों लोग पहुंच रहे हैं। (Cows Death in Maharashtra)

पंचमहाभूत लोकोत्सव में गायों के अलावा भैंस, बकरी, घोड़े, गधे, कुत्ते और बिल्लियों की भी प्रदर्शनी लगाई गई है। मठ में एक बड़ी गौशाला भी है। आरोप है कि उत्सव का बचा हुआ खाना गायों को दिया गया था। खाना सड़ जाने के चलते गायों की हालत बिगड़ी। वहीं मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने सोमवार को समारोह का उद्घाटन किया था। इसके बाद गुरुवार को गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत और कर्नाटक के राज्यपाल थावरचंद्र गहलोत भी यहां पहुंचे थे। पशु प्रदर्शनी के लिए कई शहरों से हजारों पशुओं को यहां लाया गया है। वहीं मठ में भी हजारों की संख्या में देसी गायें हैं। (Cows Death in Maharashtra)

आपको बता दें कि श्री सिद्धगिरी मठ में आयोजित सुमंगल उत्सव में गाय, भैंस, बकरी, घोड़े, गधे, कुत्ते और बिल्ली की देशी नस्लों का अनूठा प्रदर्शन किया गया। मठाधीश श्री काडसिद्धेश्वर स्वामी ने बताया कि मठ में सुमंगल उत्सव के तहत यह प्रदर्शनी 21 से 23 फरवरी तक आयोजित की जाएगी। पशु प्रदर्शनी में प्रत्येक पशु की विभिन्न श्रेणियों में भव्य प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जा रही हैं। इसके लिए 69 लाख रुपए का इनाम दिया जाएगा। पशु सौंदर्य प्रतियोगिता में सबसे सुंदर पशुओं को 21 हजार से एक लाख तक का पुरस्कार दिया जाएगा। हालांकि इस तरह की लापरवाही पर कार्रवाई होनी ही चाहिए, क्योंकि 50 से ज्यादा मवेशियों की जानें गई हैं। (Cows Death in Maharashtra)

Related Articles

Back to top button