कल खुलेंगे केदारनाथ धाम मंदिर के कपाट, 12 मई को होंगे बाबा बद्रीनाथ के दर्शन

Chardham Yatra 2024: उत्तराखंड की विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा कल यानी 10 मई से शुरू होने वाली है। कल केदारनाथ धाम मंदिर के कपाट खुलेंगे। अक्षय तृतीया के दिन सुबह 7 बजे केदारनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे। साथ ही गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट भी 10 मई को ही खोले जाएंगे। हालांकि बद्रीनाथ धाम के कपाट 12 मई 2024 को सुबह 6 बजे ब्रह्म मुहूर्त में खोले जाएंगे। इसके बाद श्रद्धालु चार धाम की यात्रा कर सकते हैं। बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय का कहना है कि केदारनाथ धाम के कपाट खोलने के तैयारियां जोरों पर चल रही हैं।

यह भी पढ़ें:- धमतरी में 15 दिनों के अंदर 5 लोगों की हत्या से हड़कंप, मामूली विवाद के बाद मर्डर

उन्होंने बताया कि मंदिर को 40 क्विंटल फूलों से सजाया जा रहा है। 10 मई को पूजा-अर्चना और वैदिक मंत्रोच्चार के साथ केदारनाथ धाम के कपाट को भक्‍तों के लिए खोल दिया जाएगा। बता दें कि बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री देवभूमि  उत्तराखंड के चार धाम कहलाते हैं। हर साल देशभर से तीर्थयात्री लाखों की संख्या में पहुंचते हैं। बता दें कि हर साल केदारनाथ धाम के कपाट भाई दूज के दिन 6 महीने के लिए बंद कर दिए जाते हैं। इसके बाद अक्षय तृतीया पर खुलते हैं। इन 6 महीनों में बाबा की पूजा ओंकारेश्‍वर मंदिर में होती है। कपाट बंद होने की तिथि की घोषणा विजयदशमी के दिन होती है और कपाट खुलने की घोषणा महाशिवरात्रि के दिन की जाती है। (Chardham Yatra 2024)

वहीं बद्रीनाथ धाम के कपाट आमतौर पर केदारनाथ धाम के दो दिनों बाद खुलते हैं। बद्रीनाथ और केदारनाथ धाम उत्तराखंड के चमोली और रुद्रप्रयाग जिले में हैं। हर साल अक्‍टूबर से नवंबर के महीनों में यहां बर्फबारी शुरू हो जाती है। इसके कारण आवागमन के रा‍स्‍ते बाधित हो जाते हैं। इस कारण से हर साल इन धामों के कपाट को बंद कर दिया जाता है। इस बीच भगवान शिव की मूर्ति को उखीमठ यानी ओंकारेश्‍वर मंदिर में स्‍थापित कर दिया जाता है और वहां उनकी पूजा होती है। कपाट खुलने के बाद उन्‍हें पुनर्स्‍थापित कर दिया जाता है। पिछले साल 14 नवंबर 2023 को केदारनाथ के कपाट बंद हुए थे। (Chardham Yatra 2024)

Related Articles

Back to top button