Monsoon update: तपती गर्मी से जल्द मिलेगा छुटकारा, आज होगी देश में मॉनसून की दस्तक

Monsoon update: भीषण गर्मी और लू की तपिश के बीच देश को कुछ हिस्सों को आज राहत मिलने के उम्मीद है। मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार यानी आज केरल के तट पर और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में मॉनसून दस्तक दे सकता है। इस दौरान बारिश होने की संभावना है।

आईएमडी ने बुधवार को बताया कि अगले 24 घंटे के दौरान केरल में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगमन के लिए परिस्थितियां अनुकूल बनी रहेंगी। इससे पहले मौसम विभाग ने केरल में 31 मई तक मॉनसून के दस्तक देने का अनुमान जताया था।

यह भी पढ़े :- IND vs PAK ISIS Threat : भारत-पाकिस्तान मैच पर आतंकी हमले की धमकी, ISIS ने दी है धमकी

मौसम विभाग (Monsoon update) ने कहा कि पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश से गुजरे चक्रवात रेमल ने मॉनसून के प्रवाह को बंगाल की खाड़ी की ओर खींच लिया है, जो पूर्वोत्तर में मॉनसून के जल्दी आने का एक कारण हो सकता है। केरल में पिछले कुछ दिन से भारी बारिश हो रही है। यहां मई में सामान्य से अधिक बारिश हुई है।

पूर्वोत्तर के राज्य नगालैंड, मेघालय, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, मणिपुर और असम में मॉनसून के आगमन की सामान्य तिथि पांच जून है। आईएमडी ने बताया कि इस अवधि के दौरान दक्षिण अरब सागर के कुछ और हिस्सों, मालदीव, कोमोरिन, लक्षद्वीप के शेष हिस्सों, दक्षिण-पश्चिम और मध्य बंगाल की खाड़ी, उत्तर-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।

अगले पांच दिनों में इन जगहों पर होगी जमकर बारिश
केरल और माहे में अगले पांच दिनों में तेज बारिश होने की संभावना है। 31 मई से लेकर 3 जून तक अंडमान और निकोबार आइसलैंड में बारिश होगी। तमिलनाडू और दक्षिण कर्नाटक के भीतरी हिस्से में 1 जून से लेकर 3 जून तक बारिश होने का अनुमान लगाया जा रहा है। इस बीच इन अंडमान निकोबार, आंध्र प्रदेश और कर्नाटका के तटीय हिस्सों में 30-40 किमी. की स्पीड से हवाओं के चलने का भी अनुमान लगाया जा रहा है। (Monsoon update)

Related Articles

Back to top button