कोरोना को लेकर PM नरेंद्र मोदी करेंगे समीक्षा बैठक, दवाओं के घट सकते हैं दाम

PM Meeting On Corona: चीन के बाद भारत में भी एक बार फिर कोरोना का खतरा मंडराने लगा है। इसे देखते हुए केंद्र सरकार भी अलर्ट हो गई है, जिसे लेकर PM नरेंद्र मोदी आज दोपहर 3:30 बजे कोरोना को लेकर समीक्षा बैठक करेंगे। इसके अलावा दिल्ली, UP, कर्नाटक, महाराष्ट्र, MP, छत्तीसगढ़ में भी इमरजेंसी मीटिंग होगी। वहीं बुधवार को ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने सीनियर अधिकारियों और विशेषज्ञों के साथ बैठक की, जिनमें उन्होंने कहा कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है।

यह भी पढ़ें:- CM भूपेश बघेल ने की केंद्र सरकार से अपील, कहा- चीन से आने वाली फ्लाइट्स पर लगाएं रोक

बता दें कि कोरोना के इलाज में काम आने वाली पैरासिटामॉल, एमोक्सीसिलिन और रेबेपैराजोल जैसी दवाओं के दाम कम होंगे। देश में BF-7 वैरिएंट के 4 केस मिले। इसी वैरिएंट से चीन में संक्रमण बढ़ा है। दिल्ली में कोरोना से पिछले 24 घंटे में एक मौत दर्ज की गई है। वहीं CM केजरीवाल ने अधिकारियों मंत्रियों की इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है। इधर, UP में विदेश से आने वाले यात्रियों की जांच की जाएगी। उत्तराखंड सरकार नई SOP जारी करेगी। ओडिशा में कोविड नियमों के पालन की गाइडलाइन्स जारी की गई है। (PM Meeting On Corona)

स्वास्थ्य मंत्रालय की हाई लेवल मीटिंग में मंडाविया ने कहा कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है, लेकिन भारत हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। हमने सभी संबंधित लोगों को अलर्ट रहने और निगरानी बढ़ाने को कहा है। जानकारी के मुताबिक एयरपोर्ट्स पर विदेशी यात्रियों की रैंडम सैंपलिंग भी शुरू कर दी गई है। केंद्र सरकार की एक रिपोर्ट्स के मुताबिक कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन सब-वैरिएंट BF.7 के मामले सामने आए थे। कुल 4 मामले दर्ज किए गए थे, जिनमें तीन गुजरात से और एक ओडिशा से थे। इसके बाद देश में सब-वैरिएंट का कोई और मामला रिपोर्ट नहीं किया गया था। (PM Meeting On Corona)

रिपोर्ट के मुताबिक वडोदरा में एक NRI महिला में ओमिक्रॉन सब-वैरिएंट BF.7 के इसके लक्षण मिले थे। वह अमेरिका से वडोदरा आई थी। उसके कॉन्टैक्ट में आए 2 अन्य लोगों की भी जांच हुई थी। हालांकि उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई थी। बाद में महिला ठीक हो गई थी। इसके अलावा दो अन्य केस अहमदाबाद और ओडिशा में भी मिले थे। एक्सपर्ट्स का कहना है कि N-95 मास्क संक्रमण से बचाव में सबसे ज्यादा असरदार है। बैठक के बाद नीति आयोग के मेंबर डॉ. वीके पॉल ने लोगों को भीड़ में मास्क लगाने की सलाह दी है। (PM Meeting On Corona)

उन्होंने कहा कि मास्क गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों और बुजुर्गों के लिए बेहद जरूरी है। अभी सिर्फ 27% आबादी ने ही बूस्टर डोज ली है। ये खुराक लेना सभी के लिए कम्पलसरी है। भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 185 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ देश में अभी तक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या 4 करोड़ 46 लाख 77 हजार 739 पर पहुंच गई है। वहीं देश में एक्टिव मरीजों की संख्या 3 हजार 408 रह गई है। बीते 24 घंटे में सबसे ज्यादा 84 केस केरल में मिले हैं। जबकि दिल्ली में एक मरीज की मौत दर्ज की गई है। (PM Meeting On Corona)

Related Articles

Back to top button