CM विष्णुदेव साय ने विधानसभा में की बड़ी घोषणा, नक्सल’गढ़’ में लागू होगी नियद नेल्ला नार योजना

Niyad Nella Naar Yojana: मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने विधानसभा में नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के गांवों के लिए ‘नियद नेल्लानार योजना’ यानी ‘आपका अच्छा गांव योजना’ शुरू करने की घोषणा की है। इस योजना के तहत नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में शुरू किए गए 14 नए कैंपों के 5 किलोमीटर के दायरे में आने वाले गांवों में 25 से ज्यादा मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही इन गांवों के ग्रामीणों को शासन की 32 व्यक्तिमूलक योजनाओं का लाभ दिलाया जाएगा। नए कैंप पुलिस का ही नहीं विकास का भी कैंप होगा। मुख्यमंत्री साय ने कहा कि इस योजना के लिए 20 करोड़ रूपए के अतिरिक्त बजट का प्रावधान किया गया है। अगर भविष्य में और बजट की आवश्यकता होती है तो राज्य सरकार वह भी उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध होगी।

यह भी पढ़ें:- CG Vyapam New Website: व्यापमं की नई वेबसाइट लॉन्च, अब युवाओं को नई वेबसाइट पर जानकारी मिलेगी, मिलेगी ये सुविधाएं…

योजनाओं के सतत लाभ के मूल्यांकन और मॉनिटरिंग के लिए डैश बोर्ड तैयार किया जा रहा है, जिसके माध्यम से इसकी सतत समीक्षा की जाएगी और सुनिश्चित किया जावेगा कि कोई भी परिवार इस योजना का लाभ उठाने से वंचित न रह पाए। मुख्यमंत्री साय ने नियद नेल्लानार योजना के संबंध में कहा कि इन गांवों के तेजी से आर्थिक विकास के लिए यह योजना तैयार की गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन गांवों के निकट 14 नए कैंप खोले गए हैं, ताकि सुरक्षा व्यवस्था हो और ग्रामीणों को शासन की 32 व्यक्तिमूलक योजनाओं के सेचुरेशन के साथ लाभ दिया जा सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन गांवों के निकट 14 नए कैंप खोले गए हैं। वहां 5 किलोमीटर की परिधि में रहने वाले लोगों को विशेष पिछड़ी जनजातियों के लिए लागू की गई पीएम जनमन योजना के हितग्राहियों को मिलने वाली सुविधाएं जैसे ही सुविधाएं दी जाएंगी। (Niyad Nella Naar Yojana)

इस दौरान डिप्टी CM और गृहमंत्री विजय शर्मा भी मौजूद रहे। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन गांवों की मूलभूत आवश्यकता की दृष्टि से अधोसंरचना विकास और परिवारों के सम्यक विकास के लिए कार्रवाई की जाएगी। इन ग्रामों में सभी परिवारों को विशेष पिछड़ी जनजाति के समान प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास सुविधा, सभी को राशन कार्ड, सभी को मुफ्त चावल, चना-नमक, गुड़ और शक्कर, उज्ज्वला योजना के तहत 4 मुफ्त गैस सिलेंडर, आंगनबाड़ी, सामुदायिक भवन, उप स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक शाला, किसानों को सिंचाई के लिए बोरवेल समेत सिंचाई पम्प, हैंड पंप, सोलर पंप, हर ग्राम में खेल मैदान, मुफ्त बिजली, बैंक सखी, एटीएम, कौशल विकास, वन अधिकार पट्टा, मोबाइल टावर, डीटीएच और टीवी, हेलीपैड और ब्लाक मुख्यालय तक बस सुविधा जैसी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। (Niyad Nella Naar Yojana)

पूर्व मंत्री कवासी लखमा ने किया स्वागत

सभी ग्रामों को बारहमासी सड़क से जोड़े जाने का भी लक्ष्य रखा गया है। योजना के क्रियान्वयन के लिए इन ग्रामों में जनसुविधा शिविर में आवेदन प्राप्त किए जाएंगे और स्थल पर ही इसका निराकरण किया जाएगा। अगर भविष्य में केन्द्र और राज्य से और बजट की आवश्यकता होती है तो सरकार वह भी उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। पूर्व मंत्री और विधायक कवासी लखमा ने मुख्यमंत्री की इस योजना का स्वागत करते हुए कहा कि इस योजना से बस्तर के आदिवासियों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि कुछ जगहों पर सड़क और गांव का विकास नहीं हुआ है इस योजना में उस ओर भी ध्यान दिया जाएगा। (Niyad Nella Naar Yojana)

Related Articles

Back to top button