पीएम मोदी ने आज सोमनाथ मंदिर में की इन नए प्रोजेक्ट्स की शुरुआत, वर्चुअल माध्यम से हुआ कार्यक्रम

Whatsaap Strip

न्यूज़ डेस्क

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 20 अगस्त को गुजरात सोमनाथ मंदिर में कई नए प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन और शिलान्यास किया। पीएम मोदी ने इन सभी योजनाओं की शुरुआत वर्चुअल माध्यम से की है। इसमें सोमनाथ प्रदर्शन गैलरी, समुद्र दर्शन पथ और मंदिर से जुड़े अन्य प्रोजेक्ट शामिल हैं। पीएम मोदी ने अपने सम्बोधन में कहा कि भले ही यह कार्यक्रम वर्चुअल माध्यम से हुआ हो पर मन सोमनाथ भगवान के चरणों में ही है।

इस मौके पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि आज हम एक बहुत महवत्पूर्ण कार्यक्रम में अलग-अलग जगह से जुड़े हैं। राज्य सरकार के माध्यम से भी विकास किया गया है। इसके विकास का नक्शा पीएम नरेंद्र मोदी ने 2010 में ही तैयार किया था। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज मैं लौह पुरुष सरदार पटेल जी के चरणों में भी नमन करता हूं जिन्होंने भारत के प्राचीन गौरव को पुनर्जीवित करने की इच्छाशक्ति दिखाई। सरदार साहब, सोमनाथ मंदिर को स्वतंत्र भारत की स्वतंत्र भावना से जुड़ा हुआ मानते थे।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि सोमनाथ मंदिर में किसी को सिर्फ एक मंदिर नहीं दिखता, बल्कि यह एक ऐसा अस्तित्व है जो मानवता के मूल्यों की घोषणा करता है। पीएम मोदी ने कहा कि आस्था को आतंक से नहीं कुचला जा सकता है, इस मंदिर को कई बार तोडा गया और मूर्तियों को खंडित किया गया। इसके अस्तित्व को मिटने का प्रयास भी किया गया पर ये मंदिर जितनी बार गिराया गया उतनी ही बार खड़ा हुआ।

इन प्रोजेक्ट्स की हुई शुरुआत

आज पीएम मोदी ने गुजरात में समुद्र दर्शन पथ, सोमनाथ प्रदर्शन गैलरी और जीर्णोद्धार के बाद नए स्वरूप में जूना सोमनाथ मंदिर के लोकार्पण का किया है। साथ ही आज पार्वती माता मंदिर का शिलान्यास भी हुआ है। सोमनाथ देश के गिने चुने मंदिरों में से एक बन जाएगा जो स्वच्छ है और ट्रस्ट की ओर से इसकी व्यस्था की जा रही है। सोमनाथ के दर्शन और हर आरती के दर्शन दुनियाभर में डिजिटल माध्यम से किए जा सकेंगे।

Related Articles