BRICS Summit: पीएम मोदी दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना, 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में करेंगे शिरकत

BRICS Summit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में होने वाले ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए रवाना हो चुके हैं. ब्रिक्स की इस बैठक में पीएम मोदी के साथ कई देशों के प्रमुखों की द्विपक्षीय बातचीत हो सकती है. बताया जा रहा है कि जोहानिसबर्ग में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पीएम मोदी का आमना-सामना हो सकता है,

हालांकि विदेश मंत्रालय की तरफ से जिनपिंग के साथ बैठक को लेकर कुछ भी साफ नहीं कहा गया है. दक्षिण अफ्रीका के बाद पीएम मोदी ग्रीस दौरे पर रवाना होंगे, जिसकी जानकारी खुद पीएमओ की तरफ से दी गई है.

यह भी पढ़ें : बारिश के कारण बढ़ा डेंगू और मलेरिया का खतरा, सोते समय करें मच्छरदानी का उपयोग

बता दें, ब्रिक्स (BRICS Summit ) ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका की विश्व अर्थव्यवस्थाओं (Global Economies) का एक ग्रुप है.

ब्रिक्स (BRICS Summit ) शिखर सम्मेलन 22-24 अगस्त तक आयोजित किया जाएगा. यह पीएम मोदी की दक्षिण अफ्रीका की तीसरी यात्रा होगी और यह यात्रा भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच राजनयिक संबंधों की 30वीं वर्षगांठ का प्रतीक है.

इस साल का ब्रिक्स  दक्षिण अफ्रीका की अध्यक्षता कर रहा है. इस वर्ष के शिखर सम्मेलन का विषय है: “ब्रिक्स  और अफ्रीका: पारस्परिक रूप से त्वरित विकास, सतत विकास और समावेशी बहुपक्षवाद के लिए साझेदारी.”

कोविड-19 महामारी के कारण लगातार तीन वर्षों की आभासी बैठकों (Virtual Meetings) के बाद यह पहला ब्रिक्स  शिखर सम्मेलन होगा.

विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने पीएम मोदी की दक्षिण अफ्रीका और ग्रीस यात्रा से पहले एक विशेष ब्रीफिंग में बताया कि मैंने अपने कमेंट में इस बात का जिक्र किया है कि मेजबान देश दक्षिण अफ्रीका ने निश्चित रूप से ब्रिक्स  सदस्यों के अलावा बड़ी संख्या में अतिथि देशों को आमंत्रित किया है, जो वहां मौजूद रहेंगे.”

विदेश सचिव क्वात्रा ने कहा कि भारत से एक व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल भी बिजनेस ट्रैक्स बैठकों में भाग लेने के लिए देश की यात्रा कर रहा है.

पीएम की यात्रा के बारे में जानकारी देते हुए विनय क्वात्रा ने बताया कि 15वें ब्रिक्स  शिखर सम्मेलन के लिए, भारत से एक व्यापार प्रतिनिधिमंडल बिजनेस ट्रैक्स बैठकों और ब्रिक्स  बिजनेस काउंसिल, ब्रिक्स  महिला बिजनेस एलायंस ब्रिक्स  बिजनेस फोरम की बैठकों में भाग लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका की यात्रा पर जा रहा है.”

क्वात्रा ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका में मौजूद रहने वाले नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकों के संदर्भ में प्रधानमंत्री का कार्यक्रम में अभी भी दूसरी चीजें शामिल की जा रही हैं.

दक्षिण अफ्रीका की अपनी यात्रा के दौरान, पीएम मोदी ब्रिक्स  शिखर सम्मेलन के बाद आयोजित होने वाले एक विशेष कार्यक्रम “ब्रिक्स  – अफ्रीका आउटरीच और ब्रिक्स प्लस डायलॉग” में भी भाग लेंगे, जिसमें दक्षिण अफ्रीका, विदेश मंत्रालय (MEA) द्वारा आमंत्रित अन्य देश शामिल होंगे. ) एक प्रेस विज्ञप्ति में घोषणा की गई. वह जोहान्सबर्ग में मौजूद कुछ नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे.

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन 15वें ब्रिक्स  शिखर सम्मेलन में वर्चुअली शामिल होंगे जबकि रूसी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव करेंगे. वह “ब्रिक्स -अफ्रीका आउटरीच और ब्रिक्स  प्लस संवाद” विषय पर एक विशेष कार्यक्रम में भी भाग लेंगे.

यह ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के बाद आयोजित किया जा रहा है और इसमें दक्षिण अफ्रीका द्वारा आमंत्रित दर्जनों देश शामिल होंगे, जिनमें ज्यादातर अफ्रीकी महाद्वीप के देश हैं.

क्वात्रा ने बताया कि जोहान्सबर्ग में अपने कार्यक्रम पूरे करने के बाद, पीएम मोदी ग्रीस के पीएम के निमंत्रण पर 25 अगस्त को आधिकारिक यात्रा के लिए ग्रीस जाएंगे.

Related Articles

Back to top button