Al टूल्स आतंकियों के हाथ लगना बहुत ही खतरनाक: PM नरेंद्र मोदी

PM Modi on Al: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भरत मंडपम में आयोजित इंटेलिजेंस आर्टिफिशियल (GPAI) शिखर सम्मेलन कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने कहा कि जब AI को लेकर पूरी दुनिया में बहुत बड़ी डिबेट छिड़ी हुई है, डिबेट से सकारात्मक और नकारात्मक पहलू सामने आ रहे हैं। AI के प्रभाव से वर्तमान और आने वाली पीढ़ियां कोई भी छुटी नहीं है, हमें सतर्कता और सावधानी के साथ आगे बढ़ना है। इस समिट से निकले विचार, सुझाव पूरी मानवता के मूलभूत मूल्य को दिशा देने का काम करेंगे। भारत AI के जिम्मेदार और नैतिक उपयोग के लिए प्रतिबद्ध है। AI में भारत के तकनीकी परिदृश्य में क्रांति लाने की क्षमता है।

यह भी पढ़ें:- जब मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने अपने बचपन के दोस्त को लगाया गले, पढ़ें पूरी खबर

इंटेलिजेंस आर्टिफिशियल शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि AI 21वीं सदी में विकास का सबसे बड़ा टूल बन सकता है और 21वीं सदी को तबाह करने में भी सबसे बड़ी भूमिका निभा सकता है। डीप फेक का चैलेंज पूरी दुनिया के सामने है, इसके अलावा साइबर सिक्योरिटी, डेटा थेफ्ट, आतंकियों के हाथ में AI टूल्स के आने का भी बहुत बड़ा खतरा है। आज AI की मदद से यह प्रयास भी होना चाहिए कि संस्कृत भाषा और वैदिक मैथमेटिक्स जैसे विषयों को आम लोगों के लिए कैसे आसान बनाया जा सकता है। AI सिर्फ एक नई Technology ही नहीं है। ये World wide movement बन गई है। इसलिए हम सभी का मिलकर काम करना आवश्यक है। Al transformative तो है ही, लेकिन ये हम पर है कि हम इसे ज्यादा से ज्यादा transparent बनाएं। अगर हम इस्तेमाल हो रहे Data और algorithms को, transparent और free from bias बना सके तो ये एक अच्छी शुरूआत होगी। (PM Modi on Al)

PM मोदी ने कहा कि AI के साथ हम नए युग में प्रवेश कर रहे हैं। Artificial intelligence का विस्तार Technology के tool से कहीं ज्यादा है। AI हमारे नए भविष्य को गढ़ने का सबसे बड़ा आधार बन रही है। भारत, AI के Responsible और ethical use के लिए पूरी तरह committed है। हमने National Programme on AI शुरू किया है। हम भारत में AI मिशन भी लांच करने जा रहे हैं। इस मिशन का लक्ष्य भारत में AI compute power की पर्याप्त क्षमता स्थापित करना है। Deepfake का challenge आज पूरी दुनिया के सामने है। इसके अलावा cyber security, data theft और आतंकियों के हाथ में Al tools के आने का भी बहुत बड़ा खतरा है। (PM Modi on Al)

RJ रौनक ने इंटेलिजेंस आर्टिफिशियल(GPAI) शिखर सम्मेलन पर कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तो भविष्य है, इसके जितने फायदे हैं उतने ही नुकसान हैं, प्रधानमंत्री ने इसपर भी चर्चा की। इंफ्लुएंसर की सेशन में मैंने भी हिस्सा लिया, AI की संभावनाएं क्या हैं, अलग-अलग क्षेत्रों में यह लोगों के लिए कैसे सहायक हो सकता है उन सबके बारे में विस्तार से चर्चा हुई। यह 3 दिन का सेशन होगा, उम्मीद करते हैं और भी ऐसी चर्चाएं होंगी, जिसमें AI को और बेहतर तरीके से कैसे इस्तेमाल में लाया जा सके इसपर बात होगी। (PM Modi on Al)

Related Articles

Back to top button