कॉलेज के दिनों में दूध और अखबार बेचते थे हिमाचल के नए CM सुक्खू

Sukhwinder Singh Sukhu: हिमाचल प्रदेश को अपना नया मुख्यमंत्री मिल गया है, जिसके जीवन के बारे में आज हम बहुत कुछ बताने वाले हैं। दरअसल, हिमाचल के नए मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू कॉलेज के दिनों में सुबह छोटा शिमला बाजार में दूध और अखबार बेचते थे। इसके बाद कॉलेज जाते थे। उनका परिवार पहले कसुम्पटी में रहता था, बाद में छोटा शिमला शिफ्ट हो गया। सुक्खू के साथी रहे पार्षदों ने मीडिया को बताया कि सुखविंद्र सिंह ने आम आदमी का जीवन जीया है। ऐसे में उन्हें पता है कि आम जनता की क्या परेशानियां रहती हैं।

यह भी पढ़ें:- प्रभारी मंत्री उमेश पटेल ने शहीद के वंशजों का किया सम्मान, पत्रिका का विमोचन

उन्होंने बताया कि सुक्खू काफी संघर्षशील और मेहनती हैं। प्रदेश को उनके CM बनने से फायदा होगा। बता दें कि हिमाचल के नए मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू का असली राजनीतिक सफर शिमला नगर निगम से शुरू हुआ था। छात्र राजनीति के बाद सुक्खू ने साल 1992 में नगर निगम शिमला में पार्षद पद पर अपना पहला चुनाव लड़ा था। ये चुनाव छोटा शिमला वार्ड से लड़ा गया। अपने पहले ही चुनाव में सुक्खू ने जीत हासिल की और नगर निगम सदन का हिस्सा बने। उस समय नगर निगम में कांग्रेस की सरकार बनी थी। (Sukhwinder Singh Sukhu)

काफी सक्रिय थे सुक्खू

सदन में भी सुक्खू काफी सक्रिय रहते थे और अपने वार्ड की समस्याओं को प्रमुखता से उठाते थे। साथी पार्षदों के साथ उनका अच्छा मेल मिलाप रहता था। साल 1997 में दूसरी बार छोटा शिमला वार्ड से पार्षद का चुनाव लड़ा और फिर बड़े अंतर से जीत हासिल की। इस दौरान फिर से कांग्रेस ने ही नगर निगम में सत्ता हासिल की। तत्कालीन महापौर जैनी प्रेम ने बताया कि सदन में सुखविंदर सिंह सुक्खू काफी सक्रिय रहते थे। हमेशा जनता से जुड़े कामों को करवाने में आगे रहते थे। (Sukhwinder Singh Sukhu)

पार्षदों से अच्छे संबंध रखते थे सुक्खू

तत्कालीन महापौर ने बताया कि बाद में जब सुक्खू विधायक बने तो उस समय भी उनसे अच्छी बातचीत रही। जब भी मिलते थे तो हमेशा सम्मान देते थे। जब सुक्खू 1992 में पहली पार्षद बने थे तो जैनी प्रेम नगर निगम उपमहापौर थी। छोटा शिमला वार्ड में सुक्खू के बाद भी कांग्रेस का दबदबा रहा। साल 2017 तक इस वार्ड पर कांग्रेस का कब्जा रहा। साल 2007 और 2012 में वार्ड से पार्षद रहे कांग्रेस के सुरेंद्र चौहान ने बताया कि सुखविंदर सिंह सुक्खू उनसे एक क्लास सीनियर थे। साल 2017 में वार्ड से पार्षद चुनी गईं भाजपा की विदुशी शर्मा ने बताया कि सुक्खू स्ट्राबरी हिल्स हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी के ब्लॉक डी-2 में फ्लैट नंबर डी-8 में रहते हैं। (Sukhwinder Singh Sukhu)

बाबूराम मार्केट में पीसीओ चलाते थे नए CM

वहीं पड़ोसियों ने बताया कि शनिवार सुबह सुक्खू और उनकी पत्नी फ्लैट पर आए थे। लोगों ने उन्हें बधाई भी दी। इसके बाद वह चले गए। अब दो दिन बाद वह शिमला आएंगे। तब लोग मिलकर उन्हें बधाई देने जाएंगे। विदुशी शर्मा ने बताया कि वह खुद हमीरपुर से हैं और जल्द ही नए CM को बधाई देने जाएंगी। प्रदेश के नए CM सुखविंदर सिंह सुक्खू छोटा शिमला में तिब्बतियन स्कूल के समीप बाबूराम मार्केट में पीसीओ चलाते थे। उनके सहपाठी रामस्वरूप शर्मा और नगर निगम के पूर्व महापौर राकेश शर्मा ने बताया कि सुक्खू जब पार्षद थे, उस दौरान उन्होंने कई सालों तक यहां पीसीओ चलाया। उस दौरान पंडित सुखराम शर्मा केंद्र में दूरसंचार मंत्री थे। सुक्खू जनता से जुड़े हुए नेता माने जाते हैं। (Sukhwinder Singh Sukhu)

Related Articles

Back to top button