ओडिशा ट्रेन हादसे में अब तक 288 लोगों की मौत, PM मोदी ने की घायलों से मुलाकात

PM on Odisha Accident: ओडिशा के बालासोर में हुए ट्रेन हादसे ने सभी को झनझोर कर रख दिया है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुर्घटनास्थल पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया। इसके बाद उन्होंने घायल हुए लोगों से बालासोर के एक अस्पताल में मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने ने कहा कि जिन लोगों ने अपना जीवन खोया है ये बहुत दर्दनाक था। जो लोग घायल हुए हैं सरकार उनके उत्तम स्वास्थ्य के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगी। यह एक गंभीर घटना है। हर प्रकार की जांच करने के निर्देश दिए गए हैं। जो दोषी पाया जाएगा उसे सख्त से सख्त सजा दी जाएगी।

यह भी पढ़ें:- World Environment Day : विश्व पर्यावरण दिवस पर भाषण और पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन

बता दें कि रेल हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़कर 288 हो गई है। 747 लोग घायल हुए हैं और 56 गंभीर रूप से घायल हुए हैं। हादसा बालासोर के बहानगा बाजार स्टेशन के पास शुक्रवार शाम करीब 7 बजे हुआ था। जानकारी के मुताबिक ट्रेनों के बीच टक्कर रोकने वाला कवच सिस्टम इस रूट पर मौजूद नहीं था। वहीं हादसे के एक दिन बाद भी रेल मंत्री या रेलवे मिनिस्ट्री ने दुर्घटना के वजहों पर कुछ नहीं कहा है। मंत्री से लेकर अफसर तक जांच कराने की बात दोहराते रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक सिग्नल फेल होना भी हादसे की वजह हो सकता है। (PM on Odisha Accident)

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि बहानगा बाजार स्टेशन की आउटर लाइन पर एक मालगाड़ी खड़ी थी। हावड़ा से चेन्नई जा रही कोरोमंडल एक्सप्रेस यहां डिरेल होकर मालगाड़ी से टकरा गई। एक्सप्रेस का इंजन मालगाड़ी पर चढ़ गया और बोगियां तीसरे ट्रैक पर जा गिरीं। कुछ देर बाद तीसरे ट्रैक पर आ रही हावड़ा-बेंगलुरु दुरंतो ने कोरोमंडल एक्सप्रेस की बोगियों को टक्कर मार दी। इधर, हादसे में सुरक्षित 1000 पैसेंजर्स को विश्वेसरैया-हावड़ा एक्सप्रेस से हावड़ा भेजा गया। बालासोर से आने वाली एक स्पेशल ट्रेन से 200 पैसेंजर्स को खाना और राहत सामग्री देकर भेजा गया। (PM on Odisha Accident)

वहीं  हादसे के बाद घटनास्थल पर 115 एंबुलेस, 50 बसें और 45 मोबाइल हेल्थ यूनिट्स तैनात की गई थी। NDRF और एयरफोर्स ने रेस्क्यू के लिए हेलिकॉप्टर्स भेजे। भुवनेश्वर, कोलकाता से भी रेस्क्यू टीमें पहुंची। सेना की पूर्वी कमान से चिकित्सा और इंजीनियरिंग कोर को एंबुलेंस और मेडिकल एड के तैनात किया गया। बालासोर मेडिकल कॉलेज के बाहर 2000 से ज्यादा लोग रातभर मौजूद रहे, कई लोगों ने खून डोनेट किया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने भुवनेश्वर AIIMS में बिस्तर, ICU जैसे इंतजाम करने को कहा। ट्रैक बंद हो जाने की वजह से 48 ट्रेन रद्द, 39 डायवर्ट और 10 शॉर्ट टर्मिनेट कर दी गई हैं। शनिवार को होने वाला गोवा-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस का इनॉगरेशन कार्यक्रम रद्द कर दिया गया। वहीं दुनियाभर के नेता इस हादसे पर दुख जता रहे हैं।

Related Articles

Back to top button