CM Bhupesh letter: मुख्यमंत्री बघेल ने केंद्रीय कोयला मंत्री को लिखा पत्र, कोयला प्रदान करने का किया अनुरोध

CM Bhupesh letter: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने केंद्रीय कोयला और खनन मंत्री प्रल्हाद जोशी को पत्र लिखकर छत्तीसगढ़ के स्टील उत्पादकों को अनवरत रूप से SECL द्वारा कोयला आपूर्ति करने के लिए अधिकारियों को निर्देश देने का अनुरोध किया है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि छत्तीसगढ़ राज्य के स्टील निर्माताओं को वर्तमान में 60 लाख टन कोयला प्रतिमाह SECL द्वारा दिया जा रहा है। जबकि उनकी मासिक आवश्यकता लगभग 1.50 करोड़ टन है। SECL द्वारा छत्तीसगढ़ के स्टील उत्पादक उद्योगों को अगस्त माह से कोयले की आपूर्ति को रोकने के निर्णय राज्य की अर्थव्यवस्था पर गंभीर संकट उत्पन्न हो जाएगा। (CM Bhupesh letter)

यह भी पढ़ें:- Amitabh Jain Ki Meeting: अनुदान राशि का जनहित में उपयोग करें स्थानीय निकाय: मुख्य सचिव

पत्र में मुख्यमंत्री ने कहा है कि छत्तीसगढ़ राज्य मे हर साल 15 करोड़ टन से अधिक कोयले का उत्पादन होता है। कोयला उत्पादन में छत्तीसगढ़ का देश में दूसरा स्थान है। राज्य में उत्पादित कोयले का अधिकांश भाग अन्य राज्यों को भेजा जाता है। छत्तीसगढ़ स्टील उत्पादन के क्षेत्र में भी देश के अग्रणी राज्यों में से है। राज्य में अनेक बड़ी स्टील उत्पादक इकाईयों के अलावा सैकड़ों छोटी इकाईयां भी हैं, जो लाखों लोगों की जीविका का आधार है। लगभग 6 महीनों में देश में कोयले का संकट उत्पन्न होने के कारण देश के अन्य भागों में छत्तीसगढ़ राज्य में उत्पादित कोयले को प्राथमिकता के आधार पर रेल मार्ग से भेजने के कारण कई महीनों से राज्य की यात्री ट्रेनों का परिचालन बंद है, जिससे लाखों लोगों को असंख्य कठिनाइयों का सामना करना पड़ रह है। (CM Bhupesh letter)

 कोयले की आपूर्ति रोकने का निर्णय

मुख्यमंत्री ने कहा है कि कोयले के संकट के कारण ही राज्य के स्टील उत्पादकों और अन्य इकाइयों (पावर प्लांट्स को छोड़कर) को SECL द्वारा अगस्त माह से कोयले की आपूर्ति रोकने का निर्णय लिया गया है, जिससे राज्य की अर्थव्यवस्था पर गंभीर संकट उत्पन्न हो जाएगा। पावर प्लांट को छोड़कर अन्य सभी इकाइयों में तालेबंदी की स्थिति बन जाएगी। मुख्यमंत्री ने आगे पत्र में लिखा है कि राज्य के स्टील निर्माताओं को वर्तमान में 60 लाख टन कोयला प्रतिमाह SECL द्वारा दिया जा रहा है, जबकि उनकी मासिक आवश्यकता लगभग 1.50 करोड़ टन है। (CM Bhupesh letter)

उन्होंने कहा कि आप सहमत होंगे कि देश के अग्रणी कोयला उत्पादक राज्य को उसके लघु उद्योगों को कोयले की आपूर्ति न किया जाना बहुत दुर्भाग्यजनक निर्णय होगा। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय कोयला और खनन मंत्री से राज्य के स्टील उत्पादकों की आवश्यकता अनुसार कोयले की आपूर्ति निर्बाध जारी रखने के संबंध में SECL के अधिकारियों को निर्देश देने का अनुरोध किया है, ताकि राज्य में गंभीर आर्थिक संकट उत्पन्न होने से रोका जा सके।

Related Articles

Back to top button