Aero India 2023 : प्रधानमंत्री मोदी ने किया एयरो इंडिया 2023 का उद्घाटन, बोले – अब 75 देशों को डिफेंस इक्विपमेंट एक्सपोर्ट कर रहा भारत

Aero India 2023 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एयरो इंडिया 2023 (Aero India 2023) का उद्घाटन कर दिया है। 14वें एयरो इंडिया शो कर्नाटक के बेंगलुरू में वायुसेना के येलहंका एयर फोर्स स्टेशन में हो रहा है। ‘एयरो इंडिया’ सैन्य विमानों, हेलीकाप्टरों, रक्षा उपकरणों और नए युग के एवियोनिक्स के निर्माण के लिए देश को एक उभरते हुए केंद्र के रूप में प्रदर्शित किया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि बेंगलुरु में यह अब तक का सबसे बड़ा एयर शो है।

यह भी पढ़ें : Aero India 2023 : आज से बेंगलुरु में होगा एशिया के सबसे बड़े एयरो शो का आगाज, 731 कंपनियां करेंगी अपने हथियारों का प्रदर्शन

Aero India 2023 : इतने देशों को डिफेंस इक्विपमेंट एक्सपोर्ट कर रहा है भारत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को बेंगलुरु में येलहंका के वायु सेना स्टेशन में एयरो इंडिया 2023 के 14वें संस्करण का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत अब 75 देशों को डिफेंस इक्विपमेंट एक्सपोर्ट कर रहा है। उन्होंने कहा कि रक्षा एक ऐसा क्षेत्र है, जिसकी तकनीक, मार्केट और सतर्कता को सबसे जटिल माना जाता है। हमारा लक्ष्य है 2024-25 तक इसके निर्यात के आंकड़े को डेढ़ बिलियन से बढ़ाकर 5 बिलियन डॉलर तक ले जाया जाए।

नई बुलंदियां छू रहा है भारत : राजनाथ सिंह

एयरो इंडिया 2023 के 14वें संस्करण का उद्घाटन पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आज, Aero-India 2023 के उद्घाटन समारोह के महत्त्वपूर्ण अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हम सबके बीच होना, बड़ी प्रसन्नता की बात है। रक्षामंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व और मार्गदर्शन में हमारा देश, हर क्षेत्र में सफलता की नित नई बुलंदियां छू रहा है। विश्व के राजनैतिक और आर्थिक मानचित्र पर हमारा देश पिछले कुछ वर्षों में बड़ी मज़बूती के साथ उभरकर सामने आया है।

Aero India 2023 : 98 देशों के प्रतिभागी होंगे शामिल

एयरो इंडिया कार्यक्रम में 98 देशों के प्रतिभागियों, 32 देशों के रक्षा मंत्रियों और 29 देशों के वायुसेना प्रमुखों और वैश्विक और भारतीय मूल के उपकरण निर्माताओं की ओर से 73 मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के भाग ले रहे है। इसमें 809 रक्षा कंपनियों और स्टार्टअप तकनीकी में तरक्की और विमानन और रक्षा क्षेत्रों में विकास का प्रदर्शन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : अगर आपको भी है लो बीपी की समस्या तो चुकंदर हो सकता है फायदेमंद, ऐसे करें अपनी डाइट में शामिल

दुनिया देखेगी भारत की ताकत

इस कार्यक्रम के दौरान विभिन्न भारतीय और विदेशी रक्षा कंपनियों के बीच 75,000 करोड़ रुपये के अनुमानित निवेश वाले 251 एग्रीमेंटों पर हस्ताक्षर किए जाने की संभावना है। येलहंका स्थित वायुसेना अड्डे में इस पांच दिवसीय एयरोस्पेस और रक्षा शो में एचएएल की ओर से 15 हेलीकॉप्टर की मदद से ‘आत्मनिर्भर फॉर्मेशन उड़ान’ का प्रदर्शन किया जाएगा। इसमें उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर के सभी प्रकार, प्रचंड हल्के युद्धक हेलीकॉप्टर और हल्के यूटिलिटी हेलीकॉप्टर शामिल होंगे।

Aero India 2023 : अमरीका ने भेजा अबतक का सबसे बड़ा प्रतिनिधिमंडल

भारत में अमरीकी प्रभारी राजदूत एलिजाबेथ जोन्स ने कहा कि एयरो इंडिया-2023 में उनके देश का प्रतिनिधिमंडल प्रमुख विमानन प्रदर्शनी के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा प्रतिनिधिमंडल है। जोन्स ने बताया कि भारत और अमेरिका एक आजाद, खुला और लचीला भारत-प्रशांत क्षेत्र सुनिश्चित करने के लिए कई मायनों में महत्वपूर्ण भागीदार हैं जहां लोकतंत्र फल-फूल सकता है।

Related Articles

Back to top button