प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज लॉन्च करेंगे E-RUPI, जानिए इसके बारे में

Whatsaap Strip

न्यूज डेस्क

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देश को डिजिटल पेमेंट का नया प्लेटफॉर्म E-RUPI देने जा रहे हैं। इससे आपको डिजिटल तौर पर पेमेंट के लिए बहुत सुविधा मिल जाएगी। प्रधानमंत्री मोदी शाम साढ़े चार बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए E-RUPI को लॉन्च करेंगे।

E-RUPI क्या है?
दरअसल E-RUPI एक कैशलेस और कॉन्टैक्टलेस तरीका है। यह एक QR code या SMS स्ट्रिंग बेस्ड ई-वाउचर है, जिसे लाभार्थियों के मोबाइल पर भेजा जाता है। इस वन टाइम पेमेंट मैकेनिज्म के लाभार्थियों को वाउचर रिडीम करने के लिए सर्विस प्रोवाइडर पर किसी कार्ड, लेकिन इसे रिडीम करने के लिए मोबाइल ऐप की जरूरत नहीं होगी।

E-RUPI का इस्तेमाल कहां किया जाता है?
E-RUPI वेलफेयर स्कीम के सर्विस की लीक-प्रूफ डिलीवरी सुनिश्चित करने की दिशा में एक क्रांतिकारी पहल है। E-RUPI का उपयोग मातृ एवं बाल कल्याण योजनाओं के तहत दवाओं और पोषण संबंधी सहायता प्रदान करने वाली योजनाओं के तहत सेवाएं देने के लिए भी किया जा सकता है।

सरकार के मुताबिक ई-रूपी के जरिए कल्याणकारी योजनाओं को बिना किसी लीकेज के डिलीवर किया जा सकेगा।
इसका इस्तेमाल मदर एंड चाइल्ड वेलफेयर स्कीम्स, टीबी उन्मूलन कार्यक्रम, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत दवाइयां और खाद सब्सिडी इत्यादि योजनाओं के तहत सर्विस उपलब्ध कराने के लिए भी किया जा सकेगा।
सरकार के मुताबिक निजी सेक्टर भी अपने एंप्लाई वेलफेयर व कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी प्रोग्राम्स के तहत इन डिजिटल वाउचर्स का उपयोग कर सकती है।