Radha Ashtami : बरसाना में भगदड़, 2 श्रद्धालुओं की मौत, 6 घायल

Radha Ashtami 2023 : मथुरा के बरसाना में राधाष्टमी के त्यौहार के मौके पर दर्शन करने आए दो श्रद्धालुओं की दम घुटने से मौत हो गई. दुर्घटना शनिवार सुबह लाडली जी के मंदिर में अभिषेक-पूजन के दौरान हुई. जानकारी के मुताबिक राधा अष्टमी के मौके पर करीब 2 लाख श्रद्धालु दर्शन करने पहुंचे थे. पूजा के दौरान भारी संख्या में पहुंचे श्रद्धालुओं ने शोर मचाना शुरू कर दिया. इसी दौरान भगदड़ मच गई और दम घुटने दो श्रद्धालुओं की मौत हो गई और कई बेहोश हो गए.

यह भी पढ़ें : BJP सांसद रमेश बिधूड़ी के खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी , संसद में किया था अभद्र भाषा का प्रयोग  

पुलिस के मुताबिक मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ थी. इसी भीड़ में प्रयागराज की रहने वाली 60 वर्षीय महिला श्रद्धालु राजमणि राधारानी भी अपने परिवार के साथ पहुंची थीं. वह सुबह चार बजे ही राधा रानी के अभिषेक पूजन में शामिल होने के लिए सीढ़ियों से चढ़ रही थीं. इसी दौरान भीड़ का दबाव बढ़ गया और उसमें फंसने की वजह से वह बेहोश हो गई. जब तक उन्हें मदद मिलती, उन्होंने दम तोड़ दिया. (Radha Ashtami 2023)

पुलिस ने बताया कि आनन फानन में उन्हें सीएचसी ले जाया गया, लेकिन डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया. इसी प्रकार सुदामा चौक पर भी भीड़ के दबाव की वजह से एक बुजुर्गकी मौत हो गई है. इस बुजुर्ग श्रद्धालु की अब तक पहचान नहीं हो सकी है. फिलहाल पुलिस ने शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. वहीं उनकी पहचान के लिए भी कोशिशें तेज कर दी हैं.

सीएचसी प्रभारी डॉक्टर मनोज वशिष्ठ के मुताबिक दोनों लोगों को मृत अवस्था में अस्पताल लाया गया था. महिला श्रद्धालु की जांच में पता चला कि वह डायबिटीज से पीड़ित थीं. जबकि बुजुर्ग श्रद्धालु को कोई खास बीमारी नहीं थी. उन्होंने बताया कि दोनों ही श्रद्धालुओं की मौत की प्राथमिक वजह भीड़ के बीच दम घुटना है. हालांकि असली कारणों की जानकारी शवों के पोस्टमार्टम के बाद ही हो सकेगी.

उधर, घटना के बाद डीएम मथुरा ने मामले की जांच कराई. जिला प्रशासन की ओर से बताया गया है किमहिला शुगर पेसेंट थीं और कल से कुछ खाया नहीं था. इसलिए उनका शुगर लेवल काफी बढ़ गया था. इसी प्रकार सुदामापुरी चौक पर बुजुर्ग की मौत के मामले में बताया कि उनकी 75 साल के पार थी. घटना के वक्त वह चबूतरे पर बैठे थे. अचानक उन्हें हार्ट अटैक आ गया, जिससे उनकी मौत हो गई. (Radha Ashtami 2023)

Related Articles

Back to top button