Railway Jobs 2022 : रेलवे में 10वीं पास के लिए नौकरी का सुनहरा मौका, ऐसे करें आवेदन, देखें पूरी जानकारी

Railway Jobs 2022 : सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे उम्मीदवारों के पास अच्छा मौका है। पश्चिम मध्य रेलवे ने विभिन्न पदों पर भर्तियां निकाली हैं। इन पदों पर आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार 17 दिसंबर तक ही आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट wcr.indianrailways.gov.in के जरिए आवेदन पत्र जमा करना होगा।

यह भी पढ़ें : भूपेश सरकार मना रही गौरव दिवस, BJP ने कहा- छत्तीसगढ़ की जनता छली गई

Railway Jobs 2022 : कार्य के पदों का विवरण

रेलवे ने अपरेंटिस के कुल 2521 पदों पर भर्तियां निकालीं हैं। पदों की अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन देख सकते हैं। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट wcr.indianrailways.gov.in के जरिए पदों का विवरण देख सकते हैं।

Railway Jobs 2022 : योग्यता

इन पदों पर आवेदन कर रहे उम्मीदवारों को न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ कक्षा 10वीं या इसके समकक्ष (10 + 2 प्रणाली में) उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही उम्मीदवारों को संबंधित ट्रेड में आईटीआई (एनसीवीटी / एससीवीटी से संबद्ध) होना चाहिए।

नौकरी की आयु सीमा

इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 15 और अधिकतम आयु 24 साल होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के अंतर्गत आने वाले उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु में छूट रहेगी।

Railway Jobs 2022 : आवेदन शुल्क

पश्चिम मध्य रेलवे (WCR) की अप्रेंटिस भर्ती के उम्मीदवारों को 100 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। वहीं, महिलाओं, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति और पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवारों को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा।

कैसे होगा उम्मीदवारों का चयन

इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन 10वीं कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की गई मेरिट लिस्ट के जरिए होगा। इस मेरिट लिस्ट के आधार पर उम्मीदवारों को शॉर्ट लिस्ट किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : भूपेश सरकार के चार साल, शिक्षा की उजली तस्वीर-नौनिहालों की निखरी तकदीर

कैसे करें आवेदन

– सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट wcr.indianrailways.gov.in पर जाएं।
– होम पेज पर हमसे संपर्क करें-भर्ती-रेलवे भर्ती सेल-2022-23 के लिए एंगेजमेंट ऑफ अप्रेंटिस एक्ट पर जाएं।
– अप्रेंटिस रिक्रूटमेंट के लिए अप्लाई लिंक पर क्लिक करें और खुद को रजिस्टर करें।
– अब अपना आवेदन पत्र भरें और संबंधित दस्तावेज अपलोड करें।
– इसके बाद शुल्क का भुगतान करें और आवेदन फॉर्म जमा करें।

Related Articles

Back to top button