छत्तीसगढ़ समेत 14 राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी, 5 दिनों तक हो सकती है झमाझम बारिश

Rain Alert 14 States: छत्तीसगढ़ समेत देशभर के मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है। इसी बीच मौसम विभाग ने अगले 5 दिन तक छत्तीसगढ़ समेत 14 राज्यों में तेज बारिश होने की संभावना जताई है। जबकि पांच राज्यों में हल्की बारिश होने की संभावना है। 10 राज्यों में बादल छाए रहेंगे। मौसम विभाग के मुताबिक बारिश की वजह से इन राज्यों में तापमान सामान्य से कम रहने का अनुमान है।

यह भी पढ़ें:- सोनिया को विषकन्या कहने पर छत्तीसगढ़ में बवाल, कांग्रेसी दर्ज कराएंगे FIR

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और नगालैंड में गरज के साथ अगले पांच दिनों में भारी बारिश होने का अनुमान है। वहीं हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में बहुत भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार 5 राज्यों- गुजरात, राजस्थान, उत्तरप्रदेश, पंजाब और हरियाणा में हल्की बारिश होने का अनुमान है। इसके अलावा लेह लद्दाख में भी फुहार पड़ने के आसार हैं। बचे 10 राज्यों में बादल छाए रह सकते हैं। (Rain Alert 14 States)

बता दें कि अप्रैल में बारिश आमतौर पर वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण होती है। ये डिस्टरबेंस भूमध्य सागरीय इलाके में पैदा होते हैं। ये हर साल अक्टूबर और अप्रैल के बीच उत्तर भारत में बारिश लाते हैं। स्पीड, टाइम और लोकेशन के आधार पर वेस्टर्न डिस्टरबेंस बारिश, बर्फबारी, शीत लहर और यहां तक ​​कि अचानक बाढ़ भी ला सकते हैं। जब किसी शहर में 64.5 मिलीमीटर से लेकर 115.6 मिलीमीटर तक बारिश होती है तो इसे भारी बारिश की श्रेणी में रखा जाता है। जबकि 115.6 मिलीमीटर से 204.5 मिलीमीटर तक बारिश होने पर इसे अति भारी बारिश कहा जाता है। (Rain Alert 14 States)

देशभर में लगातार मौसम में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है, जिससे लोगों को सेहत से जुड़ी समस्याएं हो रही है। लगातार मौसम में बदलाव होने की वजह से लोगों को मौसमी बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों को समझ नहीं आ रहा है कि वे स्कार्फ लेके निकले या रेन कोट। क्योंकि मौसम कभी भी बदल रहा है। किसी भी वक्त बारिश शुरू हो जाती है, जिससे सबसे ज्यादा परेशानी दोपाहिया चालकों को हो रही है। (Rain Alert 14 States)

Related Articles

Back to top button