कलेक्टर ने गौठानों और ITI का किया निरीक्षण, दिए ये निर्देश

Balodabazar Collector News: बलौदाबाजार में गौठान समितियों,महिला स्व सहायता समूहों के सदस्यों एवं किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से इंडस्ट्री लिंकेज के तहत टमाटर-मक्का के खेती को बढ़ावा देने की तैयारी की जा रही। इस सिलसिले में कलेक्टर रजत बंसल सिमगा विकासखंड के अंतर्गत ग्राम ओरेठी के नजदीक स्थित इंडस बेस्ट मेगा फूड पार्क में पहुंचकर उनके गतिविधियों का जायजा लिया। इसके साथ ही उन्होंने सिमगा ITI,ग्राम उड़ेला एवं केशली के गौठान में संचालित गतिविधियों,रीपा के तहत कराएं जा रहे निर्माण कार्यों का विस्तृत जायजा लिया।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ प्रदेश साहू संघ की हुई बैठक, 18 मार्च को सामूहिक विवाह करवाने का फैसला

निरीक्षण के दौरान बंसल करीब 1 घंटे तक इंडस बेस्ट मेगा फूड पार्क बिताए। उन्होंने बारीकी से वहां उत्पादित हो रहे टमाटर सास समेत अन्य उत्पादों के प्रोसेसिंग यूनिटों,लैब का अवलोकन किया। इस मौके पर कंपनी के मैनेजर शर्मा ने कलेक्टर बंसल खेती से लेकर प्रोडक्ट बनने ऑपरेशनल प्रक्रियाओं, किसानों की सहभागिता के संबंध में आवश्यक जानकारी प्रदान की। कलेक्टर श्री बंसल ने ITI सिमगा में पहुंचकर वहां पढ़ने वाले छात्रों से रूबरू हुए होते हुए क्लास रूम,लैब समेत अन्य कक्षों का अवलोकन किया। इलेक्ट्रॉनिक के छात्र प्रेम कुमार ने कलेक्टर को प्लेसमेंट नहीं होने की जानकारी दी, जिस पर कलेक्टर बंसल ने अगले समय सीमा बैठक में आस पास के इंडस्ट्री को प्लेसमेंट के माध्यम से स्थानीय रोजगार दिलाने के उद्देश्य एक विस्तृत रोडमैप बनाने के निर्देश एसडीएम और नोडल अधिकारी को दिए है। (Balodabazar Collector News)

बंसल ने ग्राम उड़ेला एवं केशली गौठान में पहुंचकर गोबर खरीदी,रीपा के तहत हो रहे निर्माण कार्यो,वर्मी कंपोस्ट टांका,वर्मी कंपोस्ट की गुणवत्ता एवं महिला स्व सहायता समूह की गतिविधियों के संबंध में जानकारी हासिल किया। इस दौरान उड़ेला के गौठान में गोबर की नियमित खरीदी नही होने की शिकायत मिली जिस पर कलेक्टर ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करतें हुए सीईओ को व्यवस्था में सुधार करनें के निर्देश दिए है। उक्त निरीक्षण के दौरान प्रभारी जिला पंचायत सीईओ हरिशंकर चौहान, एसडीएम आशीष कर्मा, उपसंचालक कृषि जोशेफ टोप्पो,सहायक संचालक उद्यानिकी आर एस वर्मा,आरईएस ईई अशोक देवांगन जनपद सीईओ अमित दुबे,सहित अन्य विभागों के अधिकारी गण उपस्थित थे। (Balodabazar Collector News)

Related Articles

Back to top button