अचानक से एक के बाद डाउन होने लगे यूट्यूब, जीमेल और वर्क स्पेस, हजारों यूजर्स को हुई परेशानी

YouTube Down : यूट्यूब यूजर्स को सोमवार 27 फरवरी को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा। अल्फाबेट इंक का यूट्यूब सोमवार को हजारों यूजर्स के लिए डाउन रहा। डाउनडिटेक्टर डॉट कॉम के मुताबिक, यूट्यूब (YouTube) पर आ रही समस्याओं की रिपोर्ट करने वाले लोगों की संख्या 8,000 से ज्यादा थी। इन सभी को यूट्यूब खोलने में दिक्कत आ रही थी।

यह भी पढ़ें : ये हैं सीनियर सिटीजन के लिए बेहतरीन रिटायरमेंट प्लान्स, इन चार सरकारी पेंशन योजनाओं में लगा सकते हैं पैसा

आउटेज ट्रैकिंग वेबसाइट Downdetector.com के अनुसार, अल्फाबेट इंक के यूट्यूब में सोमवार को अचानक एक क्रैश ऐरर आ रहा था। यह दिक्कत हजारों यूजर्स को हुई। सोमवार को दिन में गूगल की जीमेल और वर्कस्पेस जैसी सर्विस भी कुछ समय के लिए ठप अचानक ठप हो गईं थीं। यह दिक्कत भारत के अलावा दुनियाभर के कई यूजर्स को हुई थी।

YouTube Down : जीमेल और वर्क स्पेस में भी दिक्कत

यूजर्स से कई तरह की शिकायतें मिलीं। कुछ यूजर्स ने बताया कि उनका अकाउंट ही अस्थायी रूप से अनुपलब्ध दिखा रहा है। उन्होंने एक अस्थायी दिक्कत (500) का अनुभव किया। एक यूजर ने पोस्ट किया, गूगल सभी के लिए डाउन है? कोई भी पर्सनल या वर्कस्पेस जीमेल पर नहीं जा सकता और किसी भी एआई डिवाइस का इस्तेमाल नहीं कर सकता। हालांकि जीमेल की सर्विस कुछ ही समय में बहाल हो गई।

यह भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ में इस योजना से लाखों लोगों का फ्री में हो रहा इलाज, जानिए लोग कैसे लें इस नि:शुल्क सुविधा का लाभ

जीमेल को लेकर सिर्फ सिंक करने में आई थी दिक्कत

वहीं, कंपनी ने भी इस मामले को गंभीरता से लेते हुए कहा कि वह इस मुद्दे की जांच कर रही है। गूगल ने बताया कि आईएमएपी माइक्रोसॉफ्ट सर्वर के साथ समन्वयित करता है। जिसकी वजह से जीमेल सिंक करने में दिक्कत आती है। यानी कि केवल उपयोगकर्ताओं को उनके ईमेल को आउटलुक सर्वर से सिंक करने में दिक्कत आएगी। कंपनी ने एक अपडेट में कहा, हमारी इंजीनियरिंग टीम की ओर से अब तक की जांच में जीमेल एप्लिकेशन में किसी तरह की गड़बड़ी नहीं मिली है। हम अब भी इस समस्या के पीछे की वजह जानने के लिए जांच जारी रखेंगे।

Related Articles

Back to top button