छत्तीसगढ़ में इस योजना से लाखों लोगों का फ्री में हो रहा इलाज, जानिए लोग कैसे लें इस नि:शुल्क सुविधा का लाभ

CM Slum Swasthya Yojana : छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले गरीब परिवारों को नि:शुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने की पहल की गई। मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत अब तक कुल 41 लाख 57 हजार 878 लोगों का इलाज मेडिकल टीमों द्वारा मोबाइल मेडिकल यूनिट में किया गया है। जो स्लम समुदायों के आसपास पहुंचती है।

यह भी पढ़ें : बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप हुई अक्षय कुमार की ‘सेल्फी’, तीन दिनों में किया महज इतना कलेक्शन

CM Slum Swasthya Yojana : इतने लोगों का हुआ निःशुल्क इलाज

इस योजना के तहत डॉक्टर्स, पैरामेडिकल टीमों, चिकित्सा उपकरणों और दवाओं से लैस 120 मोबाइल मेडिकल यूनिट पूरे राज्य के शहरी क्षेत्रों में झुग्गी समुदायों को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान कर रही हैं। इस योजना के माध्यम से अब तक लगभग 9 लाख 75 हजार 255 रोगियों का पैथोलॉजी जांच किया जा चुका है। इसके साथ ही 35 लाख 25 हजार 895 से अधिक मरीजों को निःशुल्क दवाइयां दी जा चुकी हैं। लाभान्वित मरीजों में से लगभग 2 लाख 68 हजार 475 से अधिक लोगों ने निःशुल्क इलाज और जांच का लाभ उठाया।

169 क्षेत्रों में नि:शुल्क चिकित्सा जांच

नगरीय प्रशासन और विकास विभाग द्वारा संचालित मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत अब तक 169 नगरीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों का नि:शुल्क चिकित्सा जांच और दवाई के माध्यम से उपचार किया जा चुका है। नगरीय प्रशासन और विकास मंत्री शिवकुमार डहरिया ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि नगरीय क्षेत्रों की झुग्गी बस्तियों में रहने वाले लोगों और अन्य जरूरतमंदों को पूरी जांच कर निःशुल्क दवा उपलब्ध करायी जाये।

यह भी पढ़ें : अगर आप भी हैं WhatsApp पर स्टेटस लगाने के शौकीन तो पढ़ें खबर, Status अपडेट के लिए आए ये नए फीचर्स

CM Slum Swasthya Yojana : 1 नवंबर 2020 से शुरू हुई योजना

बता दें कि मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना का पहले चरण 01 नवंबर 2020 से शुरू हुई। इसके तहत पहले चरण में 14 नगर पालिका क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। लोगों के इलाज के लिए शुरू किया गया है। 31 मार्च 2022 को इन मोबाइल चिकित्सा इकाइयों का पूरे राज्य में विस्तार किया गया। इसके साथ ही 60 नई मोबाइल चिकित्सा इकाइयों का शुभारंभ किया गया।

Related Articles

Back to top button