Mahtari Vandan Yojana : महतारी वंदना योजना की तीसरी किस्त आयेगी इस दिन, जानिये संपूर्ण जानकारी

Mahtari Vandan Yojana : महतारी वंदना योजना के तहत पहली और दूसरी किस्त महिलाओं के अकाउंट में भेजी जा चुकी है। महिलाओं को तीसरी किस्त का इंतज़ार बेसब्री से है। अगर आपने भी महतारी वंदन योजना के तहत आवेदन किया था तो आपको भी बेसब्री से इंतजार होगा तीसरी किस्त का।

महतारी वंदना योजना (Mahtari Vandan Yojana) के तहत हर महीने ₹1000 की किस्त महिलाओं के अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है, इस तरह से देखा जाए पूरे वर्ष में महिलाओं को ₹12000 आर्थिक सहायता रूप के रूप में इस योजना के तहत दिए जाते हैं। पहली और दूसरी किस्त जारी की जा चुकी है। पहली किस्त 10 मार्च 2024 को जारी की गई थी और दूसरी की स्थिति 3 अप्रैल 2024 को महिलाओं के अकाउंट में ट्रांसफर की गई थी। अगर उस हिसाब से ही चले तो योजना की तीसरी किस्त को सरकार के द्वारा 1 से 5 तारीख के बीच में जारी की जाने की संभांवना है और 1 मई को जारी होने की सबसे ज्यादा संभावना है।

जान लीजिए आवश्यक बातें
अगर आपने महतारी वंदना योजना में आवेदन किया है तो आपको ये पता करना होगा कि आपका नाम जारी की गई सूची में आया है या नहीं। अगर लिस्ट में आपका नाम होगा तभी आपको तीसरी किस्त का लाभ मिल पाएगा।

दूसरा काम जो आपको करना है वो ये है कि आपको ये चेक करना है कि आपका बैंक और आधार कार्ड एक दूसरे से लिंक है या नहीं। अगर लिंक नहीं है तो उसे जल्द से जल्द लिंक करवा दे, वरना आपकी किस्त रुक सकती है।

तीसरा काम आपको ये पता करना है कि आपके खाते में DBT इनेबल है या नहीं। इसके लिए आपको बैंक जाकर इसकी जांच करानी होगी। साथ ही आपको ये भी पता करना होगा कि आपका केवाईसी पूरा है या नहीं। डीबीटी और केवाईसी नहीं होने की स्थिति में भी किस्त नहीं आ पाएगी, इसलिए ये काम भी जल्द से जल्द निपट ले।

हालांकि अभी सरकार की तरफ से ये घोषणा नही की गयी है कि तीसरी किस्त का पैसा कब ट्रांसफर किया जाएगा लेकिन आप ऑनलाइन चेक करके ये पता लगा सकते हैं कि आपका पैसा ट्रांसफर किया है या नहीं। इसके लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद अंतिम सूची के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
इसके बाद आपको आपका पेमेंट का स्टेटस देखने को मिल जाएगा।
आपके अकाउंट में कितनी किस्त ट्रांसफर की गई है इसका स्टेटस भी आप यहां देख सकते हैं।

अंत में हम आपको यही सलाह देंगे कि अगर आपका आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक नहीं है तो आप ये सारी प्रक्रिया जल्द से जल्द करा लें, ताकि आपको तीसरी किस्त में कोई भी परेशानी का सामना न करना पड़े। क्योंकि सरकार अपनी इस योजना के नियमों को लेकर बहुत सख्त है वो जरा सा भी कंप्रोमाइज नहीं करेगी। (Mahtari Vandan Yojana)

Related Articles

Back to top button