छोटी बचत योजनाओं के खाताधारकों के लिए खुशखबरी, केंद्र सरकार ने बढ़ाई ब्याज दरें

Small Saving Scheme Interest: छोटी बचत योजनाओं में निवेश करने वालों के लिए केंद्र सरकार ने एक बड़ा तोहफा दिया है। दरअसल, केंद्र सरकार ने जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए चुनिंदा छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर 0.3 प्रतिशत तक बढ़ा दी है। पांच साल की आरडी के लिए सबसे ज्यादा 0.3 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। वित्त मंत्रालय के मुताबिक चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के दौरान आरडी धारकों को मौजूदा 6.2 प्रतिशत के मुकाबले 6.5 प्रतिशत ब्याज दर मिलेगा। डाकघरों में एक साल की सावधि जमा पर अब 6.9 प्रतिशत और दो साल की अवधि के लिए 7 प्रतिशत यानी 6.9 प्रतिशत से ज्यादा मिलेगा।

यह भी पढ़ें:- PM मोदी ने रूस के राष्ट्रपति पुतिन से की बात, इन मुद्दों को लेकर हुई चर्चा

बता दें कि तीन साल और पांच साल के लिए मियादी जमा पर ब्याज दरें 7 फीसदी और 7.5 फीसदी पर बरकरार रखी गई हैं। पीपीएफ और बचत जमा पर ब्याज दरें क्रमशः 7.1 प्रतिशत और 4 प्रतिशत पर बरकरार रखी गई हैं। राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र यानी NSC पर भी ब्याज दर 1 जुलाई से 30 सितंबर 2023 की अवधि के लिए 7.7 प्रतिशत ही रहेंगी। इसके अलावा बालिका बचत योजना सुकन्या समृद्धि के लिए नई दर भी मौजूदा 8 प्रतिशत के स्तर पर है। वरिष्ठ नागरिक बचत योजना और किसान विकास पत्र यानी KVP पर ब्याज दर क्रमशः 8.2 प्रतिशत और 7.5 प्रतिशत है। (Small Saving Scheme Interest)

वहीं पिछली तिमाही (जनवरी-मार्च) के साथ-साथ अप्रैल-जून तिमाही में भी ब्याज दरें बढ़ाई गई थी। छोटी बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरें तिमाही आधार पर अधिसूचित की जाती है। हालांकि मासिक आय योजना के लिए ब्याज दर में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है और इससे निवेशकों को 7.4 फीसदी की कमाई होगी। मई के बाद से रिजर्व बैंक ने बेंचमार्क लेंडिंग रेट 2.5 प्रतिशत बढ़ाकर 6.5 प्रतिशत कर दी है, जिससे बैंकों को जमा पर ब्याज दरें भी बढ़ाने के लिए प्रेरित किया गया है। RBI ने पिछली लगातार दो मौद्रिक नीति समिति की बैठकों में नीतिगत दर पर यथास्थिति बरकरार रखी है। (Small Saving Scheme Interest)

Related Articles

Back to top button