RTE Admission : आरटीई के तहत दाखिले के लिए 22 मार्च से शुरू होगा पंजीयन, यहां देखें पूरी जानकारी

RTE Admission : शिक्षा का अधिकार अधिनियम (RTE Admission) के तहत गरीब और वंचित वर्ग के अभिभावकों को अपने बच्चों का दाखिला कराने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 22 मार्च से ऑनलाइन आरटीई के वेबपोर्टल पर https://eduportal.cg.nic.in/RTE/ पर पंजीयन शुरू हो जाएगा। पंजीयन के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। बच्चे की पात्रता के आधार पर दाखिले के लिए आवेदन कर सकेंगे।

इसमें कक्षा नर्सरी के लिए तीन से चार वर्ष के बीच उम्र हाेना जरूरी है। इसी तरह केजी वन के लिए चार से पांच वर्ष के बीच और कक्षा पहली के लिए पांच से साढ़े छह साल तक के बच्चे का दाखिला हो सकेगा। आरटीई में दाखिले के लिए ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभिभावक, जिनका नाम बीपीएल सर्वे सूची (ग्रामीण – 2002-03, शहरी – 2007-08) में हो। सामाजिक एवं आर्थिक जातिगत जनगणना सर्वे सूची, 2011 के लिए पंजीयन क्रमांक भरना है। अंत्योदय कार्ड वाले पात्र रहेंगे।

इसे भी पढ़ें- UPI Fraud : अगर आप भी करते हैं Online payment तो भूलकर भी नहीं करें ये गलतियां

आरटीई के तहत दाखिले के लिए पहले चरण में छात्रों का पंजीयन का 22 मार्च से शुरू होगा जो कि 15 मई 2022 तक चलेगा। इसी तरह अभिभावकों की ओर से किए गए आवेदनों की जांच के लिए नोडल अधिकारियों द्वारा दस्तावेज परीक्षण 16 से 31 मई 2022 तक किया जाएगा। संभवत: लाटरी और सीटों का आबंटन तीन से 15 जून 2022 तक कर दिया जाएगा। वहीं जिन बच्चों के लिए सीट वितरित की जाएगी उनको स्कूलों में दाखिले के लिए प्रक्रिया 16 से 30 जून 2022 तक अवसर दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button