Ganesh Ji: गणेश जी की पूजा के दौरान ये गलती करने से बढ़ सकती है आर्थिक परेशानी

Ganesh Ji: बुधवार के दिन भगवान गणेश की पूजा की होती है। गणेश जी की पूजा करने से शिक्षा में आने वाली बाधाएं दूर होती हैं। बुधवार का दिन गणेश पूजा के लिए उत्तम माना गया है। लेकिन शास्त्रों में कुछ कामों को करने की मनाही भी है।  हिंदू शास्त्रों के मुताबिक बुधवार के दिन किसी कन्या का अपमान (Ganesh Ji) करने से माता लक्ष्मी रूठ जाती हैं, जिससे घर में कभी बरकत नहीं होती। ऐसे में ख्याल रखना चाहिए कि इस दिन किसी कन्या का अपमान ना हो। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक बुधवार का दिन बुध ग्रह का दिन भी माना जाता है और बुध ग्रह को बुद्धि विवेक के साथ वाणी का कारक ग्रह भी माना गया है। इन्हीं कारणों से बुधवार के दिन किसी भी व्यक्ति से कभी कड़वा नहीं बोलना चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति को आर्थिक परेशानी झेलनी पड़ सकती है।

यह भी पढ़ें:- Lord Ganesha: बुधवार को होती है भगवान गणेश की पूजा, इन बातों का रखें खास ध्यान

लेनदेन की मनाही

माना जाता है कि बुधवार के दिन किया गया लेनदेन कभी नहीं फलता है। इसीलिए बुधवार के दिन किसी भी प्रकार के लेनदेन से बचना चाहिए। बुधवार के दिन लेनदेन करने से आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। बुधवार के दिन पश्चिम दिशा की तरफ यात्रा करने से बचना चाहिए। ज्योतिषी के अनुसार (Lord Ganesh Ji) बुधवार के दिन इस दिशा में यात्रा अशुभ मानी जाती है। इस दिशा में यात्रा करने वाले व्यक्ति का बहुत बुरा हो सकता है। इसलिए बुधवार के दिन पश्चिम दिशा की तरफ यात्रा करने को शुभ नहीं माना जाता।

काले रंग के कपड़े पहनने की मनाही

बुधवार के दिन काले रंग के कपड़े पहनने को शुभ नहीं माना जाता है। बुधवार के दिन किसी भी व्यक्ति को काले रंग के कपड़े नहीं पहनना चाहिए और महिलाओं को भी काले रंग के आभूषण पहनने (Lord Ganesh Ji) की मनाही है। ऐसा माना जाता है कि बुधवार के दिन काले रंग के कपड़े पहनने से वैवाहिक जीवन में परेशानियां आ सकती हैं।

Related Articles

Back to top button