कार और बस के बीच जोरदार टक्कर, 2 बच्चों समेत 10 लोगों की मौत

Road Accident in Karnataka: कर्नाटक में भीषण सड़क हादसा हुआ है। दरअसल, मैसूर के तनरसिंहपुरा में एक कार और बस के बीच जोरदार टक्कर हो गई, जिसमें दो बच्चों समेत 10 लोगों की मौत हो गई है। वहीं कार में सवार लोगों में से एक घायल है। उसे इलाज के लिए पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं महाराष्ट्र के ठाणे ग्रामीण जिले के मालशेज घाट में मुंबई-नासिक हाईवे पर बस की ट्रक से टक्कर हो गई। हादसे में 10 लोग घायल हुए हैं, जिनका इलाज जारी है।

यह भी पढ़ें:- नेता पहले हाथ जोड़कर वोट मांगते हैं…फिर अंगूठा दिखाते हैं: निश्चलानंद सरस्वती

इससे पहले कर्नाटक के कोप्पल जिले के कुश्तगी तालुक में रविवार शाम एक कार और लॉरी के बीच भीषण टक्कर हो गई थी, जिसमें दो बच्चे और एक महिला समेत 6 लोगों की मौत हो गई थी। पुलिस ने बताया था कि ये हादसा कालकेरी गांव के पास नेशनल हाईवे पर हुआ। पुलिस के मुताबिक सभी मृतक विजयपुरा के रहने वाले थे और वे कार से बेंगलुरु की तरफ जा रहे थे।जबकि लॉरी तमिलनाडु से गुजरात की तरफ रवाना हुई थी। इधर, असम में गुवाहाटी के जलुकबाड़ी इलाके में हुए सड़क हादसे में 7 लोगों की मौत हो गई थी। जबकि 6 लोग घायल हुए हैं। मरने वाले सभी लोग छात्र हैं। पूरे मामले की जांच की जा रही है। (Road Accident in Karnataka)

बता दें कि साल 2021 में सड़क दुर्घटनाओं की वजह से 1.5 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी। ये सिलसिला कई सालों से लगातार जारी है। NCRB यानी राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के साल 2021 में जारी आंकड़ों के मुताबिक सड़क  दुर्घटनाओं में होने वाली कुल मौतों में नशीली दवाओं-शराब के नशे में ड्राइविंग से होने वाली मौतों का हिस्सा 1.9% है। इसके अलावा सड़क पर लगभग 90% मौतें तेज रफ्तार, ओवरटेकिंग और खतरनाक ड्राइविंग के कारण हुई हैं। 

विश्व बैंक के साल 2019 के आंकड़ों के मुताबिक भारत सड़क दुर्घटनाओं के लिए शीर्ष 20 देशों में पहले स्थान पर है। सड़क हादसों का सबसे बड़ा कारण बुनियादी ढांंचे की कमी है। सड़कों और वाहनों की दयनीय स्थिति, खराब दृश्यता, खराब सड़क डिज़ाइन और इंजीनियरिंग सामग्री और निर्माण की गुणवत्ता में कमी, विशेष रूप से तीव्र मोड़ के साथ सिंगल-लेन के कारण सबसे ज्यादा हादसे होते हैं। (Road Accident in Karnataka)

Related Articles

Back to top button