बिजली पोल लगाने के दौरान बड़ा हादसा, 6 ठेका मजदूरों की हुई मौत

Lightning Accident in Dhanbad: झारखंड के धनबाद में बिजली पोल लगाने के दौरान बड़ा हादसा हुआ है, जिसमें 6 लोगों की मौत हो गई है। जबकि कई मजदूर घास हुए हैं।  पोल लगाने के दौरान हाईटेंशन तार की चपेट में आने से ये हादसा हुआ। घटना कतरास स्टेशन से लगभग एक किलोमीटर की दूरी पर स्थित झारखोर के पास हुई है। मृतकों में गोविंद सिंह, श्यामदेव सिंह, सुरेश मिस्त्री, श्याम भुइया, संजय राम और एक अन्य शामिल है।  

यह भी पढ़ें:- कार और बस के बीच जोरदार टक्कर, 2 बच्चों समेत 10 लोगों की मौत

हादसे के तुरंत बाद राहत और बचाव कार्य टीम मौके पहुंची, जिन्होंने सभी शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया। शव पूरी तरह क्षतिग्रस्त थे। जब हादसा हुआ तो आठ लोगों ने पोल को पकड़ा था। इस हादसे में बचे संदीप राम ने बताया कि वे पोल सीधा कर रहे थे। सभी ने पोल पकड़ा था जैसे ही पोल तार में सटा सब झटके से अलग हो गए। DRM ने कहा कि हादसे के तुरंत बाद ट्रेन का परिचालन रद्द कर दिया। लोग इस इलाके में पोल गाड़ने का काम कर रहे थे।

उन्होंने बताया कि पहले गड्ढा बनाया जाता है फिर पोल डाला जाता है, फिर इसमें सीमेंट डाला जाता है। हम जब भी काम करते हैं तो पावर ब्लॉक लेकर काम करते हैं। हमने पाया है कि बिना पावर कट किए ये काम किया जा रहा था। ये हमारी जानकारी में नहीं था। जब ये पोल गाड़ने के काम किया जा रहा था तभी पोल बिजली के तार में चपेट में आ गया। नया पोल था तो इसमें 25 हजार वोल्ड का करेंट आ गया। मामले में जांच की जारी है। (Lightning Accident in Dhanbad)

मारे गए मजदूरों के संबंध में जांच होगी। ये काम बगैर पावर ब्लॉक के कैसे हुआ इस पर जांच होगी। जांच में जो दोषी पाए जाएगे उस पर कठिन कार्रवाई की जाएगी। इसमें तीन- तीन जांच होगी। पुलिस, रेलवे और विभागीय जांच भी होगी। मारे गए सभी मजदूर लातेहार, पलामू और इलाहाबाद के रहने वाले बताए जा रहे हैं। अब तक मुआवजे के संबंध में कोई जानकारी सामने नहीं आई है। मजदूरों ने इस हादसे में मारे गए लोगों के लिए दस लाख रुपए मुआवजे की मांग की है।

बता दें कि हादसे वाली जगह पर लंबे समय से काम चल रहा था और कई मजदूरों ने 2 महीने पहले ही इलाके में आकर काम करना शुरू किया था, जो कंपनी इन मजदूरों को लेकर आई थी उसका नाम सिक्का है। मालिक का नाम संजय सिक्का है। मारे गए मजदूरों में लातेहार, पलामू और इलाहाबाद के मजदूर शामिल हैं। घटना डाउन लाइन के पोल संख्या 7 में घटी है। बताया जा रहा है कि मजदूर रेल लाइन के किनारे पोल को गाड़ रहे थे। इस दौरान पोल 25 हजार वोल्ट के ओवरहेड तार से सट गया है। इससे  मौके पर ही 6 मजदूरों की मौत हो गई। जबकि दो मजदूर जान बचाकर भाग निकले। (Lightning Accident in Dhanbad)

Related Articles

Back to top button