छत्तीसगढ़ में हार के बाद कांग्रेस का बड़ा एक्शन, सैलजा को हटाकर सचिन पायलट को दी जिम्मेदारी

Sachin Chhattisgarh Congress incharge: छत्तीसगढ़ में मिली करारी हार के बाद कांग्रेस पार्टी ने बड़ी कार्रवाई की है। दरअसल, पार्टी ने छत्तीसगढ़ की प्रभारी कुमारी सैलजा को हटाकर सचिन पायलट को छत्तीसगढ़ की जिम्मेदारी दी है। बता दें कि छत्तीसगढ़ में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार हुई हैं। सत्ताधारी कांग्रेस पार्टी महज 35 सीटों पर सिमटकर रह गई। सत्ता जाने के साथ ही सत्ताधारी कांग्रेस पार्टी के 9 मंत्रियों ने अपनी सीट बचाने में असफल रहे। डिप्टी सीएम भी हार से अपने आप को नहीं बचा सके। मात्र 94 वोटों से भाजपा प्रत्याशी राजेश अग्रवाल से पटखनी खा गए।

यह भी पढ़ें:- कैबिनेट मंत्री केदार कश्यप का कांग्रेस पर तंज, कहा- सरकार और पार्टी में जमकर भ्रष्टाचार

कांग्रेस ने राजस्थान के पूर्व डिप्टी CM सचिन पायलट को छत्तीसगढ़ का नए प्रभारी नियुक्त किया है। विधानसभा चुनाव में मिली हार के 20 दिन बाद पार्टी आलाकमान ने ये फैसला किया। चुनाव के बाद कुमारी सैलजा के खिलाफ लगातार स्थानीय नेताओं और पूर्व विधायकों ने अपनी बात रखी थी। कुमारी सैलजा को दिसंबर 2022 में कांग्रेस प्रभारी नियुक्त किया गया था। इससे पहले ये प्रभार पीएल पुनिया के पास था। सैलजा पर टिकट के लिए पैसे लेने के भी आरोप लगाए गए थे। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की बुरी हार के बाद कई पूर्व विधायकों ने कुमारी सैलजा के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था। पैसों की लेन-देन समेत ऑडियो-वीडियो वायरल होने जैसे गंभीर आरोप लगे थे। (Sachin Chhattisgarh Congress incharge)

INC

वहीं पूर्व विधायक टिकट कटने को लेकर भी सैलजा पर लगातार सवाल उठते रहे, जिन विधायकों का टिकट काटा गया था, उन्होंने दिल्ली में कई नेताओं से सैलजा की शिकायत की। कई पूर्व विधायकों ने सैलजा के खिलाफ आलाकमान को सबूत देने तक की बात कही थी। कहा जा रहा था कि विधानसभा चुनाव के बाद पायलट राजस्थान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष बनाए जा सकते हैं। हालांकि इन अटकलों पर रोक लगाते हुए कांग्रेस आलाकमान ने पायलट को छत्तीसगढ़ भेज दिया है। इसके पीछे कोशिश यही है कि लोकसभा में वो छत्तीसगढ़ में ज्यादा फोकस रखें। पायलट एग्रेसिव नेता की छवि वाले हैं। कांग्रेस मानती है कि छत्तीसगढ़ में कुछ ऐसे ही लोगों की जरूरत है इसलिए उन्हें यहां भेजा गया है। (Sachin Chhattisgarh Congress incharge)

INC

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नए प्रदेश प्रभारी को बधाई दी। सोशल मीडिया पर उन्होंने लिखा- कांग्रेस महासचिव सचिन पायलट को छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी का प्रभारी नियुक्त होने पर बधाई और शुभकामनाएं। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस की निवर्तमान प्रभारी कुमारी सैलजा को उत्तराखंड का प्रभारी नियुक्त होने पर बधाई। छत्तीसगढ़ में आपकी सेवाओं के लिए आभार। इससे पहले 16 दिसंबर को कांग्रेस ने नेता प्रतिपक्ष के रूप में चरणदास महंत को चुना था। वहीं दीपक बैज को प्रदेश अध्यक्ष के पद पर बरकरार रखने का प्रस्ताव भी हाईकमान ने पास कर दिया था। पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव केसी वेणुगोपाल ने ये आदेश जारी किया था।​ (Sachin Chhattisgarh Congress incharge)

Related Articles

Back to top button