31 दिसंबर से 14 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल, रहेगी शीतकालीन छुट्टी, इस राज्य के शिक्षा विभाग ने जारी किया कैलेंडर

लखनऊ : school Will remain closed From December उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग ने आगामी शिक्षण सत्र के लिए कैलेंडर जारी कर दिया है। शिक्षा विभाग की ओर से जारी कैलेंडर के अनुसार प्रदेश के स्कूलों में अगले साल 237 दिन पढ़ाई होगी, जबकि 113 दिन छुट्टी रहेगी। इन छुट्टियों में रविवार, त्योहार और सार्वजनिक छुट्टियां भी शामिल हैं। वहीं छुट्टियों की लिस्ट में पहली बार सर्दियों की छुट्टियों (Winter Vacation) को भी शामिल किया गया है।

School Will closed From December जारी अधिसूचना के मुताबिक बुनियादी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक यूपीएस स्कूलों का समय शीतकालीन सत्र में सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक और ग्रीष्मकालीन सत्र में सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक रहेगा। जिला मजिस्ट्रेट के पास सरकारी स्कूलों के लिए दो अतिरिक्त स्थानीय छुट्टी देने का अधिकार है, ऐसा करने के लिए डीएम के अलावा कोई अन्य अधिकारी निर्धारित नहीं है। हरतालिका तीज, करवा चौथ, संकष्टी चतुर्थी (संकष्टी चतुर्थी) पर अवकाश केवल सरकारी पीएस/यूपीएस की महिला शिक्षकों और लड़कियों को ही दिया जाएगा।

प्राथमिक और उच्च प्राथमिक और जूनियर हाई स्कूल के लिए आधिकारिक अवकाश कैलेंडर के अनुसार, बेसिक शिक्षा परिषद ने 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश शामिल किया है। 2022 सत्र के लिए यूपी बोर्ड का शैक्षणिक कैलेंडर निदेशक विनय कुमार पांडेय द्वारा जारी किया गया था।

इसे भी पढ़े:महासमुंद : बागबाहरा में सुरता सम्मान समारोह और साहित्य सम्मेलन का हुआ गरिमामय आयोजन

नोटिस के अनुसार, गर्मियों की छुट्टी का समय 21 मई से 30 जून तक रहेगा, हालांकि माध्यमिक शिक्षा द्वारा शीतकालीन अवकाश की घोषणा नहीं की गई है। बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में शीतकालीन अवकाश कैलेंडर में शामिल किया गया है। हालांकि गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस, गांधी जयंती जैसे सभी राष्ट्रीय त्योहारों पर छुट्टी होगी, लेकिन उन्हें शिक्षकों और छात्रों द्वारा स्कूल में मनाया जाएगा।

Related Articles

Back to top button