विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा- आतंक की फंडिंग रोकना जरूरी, पाक मंत्री भूट्टो बोले- आतंकवाद को हथियार बनाना गलत

SCO meeting in Goa: गोवा के पणजी में SCO यानी शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन की मीटिंग चल रही है, जिसमें पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो भी शामिल हुए। इसमें जयशंकर ने भुट्टो के सामने कहा कि आतंकवाद दुनिया के लिए सबसे बड़ा खतरा है। इसे किसी भी तरह से सही नहीं ठहराया जा सकता है। आतंकवाद से हर रूप में लड़ना और उसे हर हाल में रोकना होगा। एस जयशंकर के बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ने भी बैठक को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि डिप्लोमेटिक पॉइंट्स के लिए आतंकवाद को हथियार बनाना गलत है।

यह भी पढ़ें:- जमीन के लिए खूनी जंग, गोली मारकर 6 लोगों की हत्या, 3 घायल

भूट्टो ने कहा कि दुनिया में शांति तभी लाई जा सकती है। जब बड़ी ताकत शांतीदूत के तौर पर काम करें। बिलावल ने कहा कि पाकिस्तान के लिए SCO कितना अहम है ये मैनें खुद गोवा आकर जाहिर किया है। बता दें कि SCO की बैठक में पाकिस्तान और भारत के विदेश मंत्रियों की मुलाकात हुई। शुक्रवार को गोवा में SCO के विदेश मंत्रियों के स्वागत के दौरान एस जयशंकर ने नमस्ते किया तो बिलावल ने भी हाथ जोड़े। वहीं पाक विदेश मंत्री भुट्टो से मिलने के 10 मिनट बाद ही विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आतंकवाद का मुद्दा उठाया। (SCO meeting in Goa)

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने SCO की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि- जब दुनिया महामारी से लड़ रही थी उस वक्त भी आतंकवाद बिना रुकावट जारी था। आतंकवाद को नजर अंदाज करना हमारी सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा होगा। आतंक को फंडिंग करने वाले चैनलों को रोका जाना चाहिए। उन्होंने इंग्लिश को SCO की तीसरी आधिकारिक भाषा बनाने की भारत की मांग को फिर दोहराया है। सीमा पार आतंकवाद को भी रोकना जरूरी है। आतंकवाद से लड़ाई SCO के वास्तविक लक्ष्यों में से एक है। (SCO meeting in Goa)

बता दें कि पाकिस्तान के अलावा चीन, रूस समेत सभी सदस्य देशों के विदेश मंत्री इस बैठक में शामिल हुए। वहीं गुरुवार को फॉरेन मिनिस्टर एस जयशंकर ने चीन और रूस के विदेश मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय चर्चा की थी। चीन के विदेश मंत्री के साथ बैठक के दौरान किंग गैंग ने कहा था कि दोनों देशों को इतिहास से सीख लेनी चाहिए और बॉर्डर पर तनाव कम करने के लिए काम करना चाहिए। (SCO meeting in Goa)

इधर, SCO की बैठक के दौरान पाकिस्तान की फॉरेन मिनिस्ट्री के प्रवक्ता मुमताज जेहरा ने बयान दिया है। उन्होंने कहा कि अभी तक मीटिंग में सब सही जा रहा है। भारत ने अभी तक हमें शिकायत का कोई मौका नहीं दिया है। वहीं गुरुवार को बिलावल भुट्टो ने एक वीडिया जारी कर कहा था कि वो SCO मीटिंग में चीन और उज्बेकिस्तान के विदेश मंत्रियों से द्विपक्षीय चर्चा करेंगे। इसके अलावा वो भारत में दो इंटरव्यू भी देंगे। SCO के दौरान बिलावल ने रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से भी मुलाकात की। वहीं भारत के विदेश मंत्री भी कई देशों के विदेश मंत्रियों से मुलाकात कर रहे हैं। (SCO meeting in Goa)

Related Articles

Back to top button