रामलला विराजमान होते देख भावुक हो गई उमा भारती और साध्वी ऋतंभरा, गले लगकर खूब रोईं

Ram Mandir: राम मंदिर आंदोलन को घर-घर पहुंचाने वाली दो नायिकाएं सोमवार को आमने-सामने हुईं. इस दौरान जब वो दोनों गले लगीं तो उनकी आंखों से खुशी के आंसू झलक आए. दरअसल, रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में भाग लेने बीजेपी नेता उमा भारती और साध्वी ऋतंभरा पहुंचीं. दोनों एक-दूसरे से मिलने के बाद काफी भावुक नजर आईं. उमा भारती दो दिन पहले अयोध्या पहुंच गई थीं, मगर ज्यादा ठंड होने के कारण उन्हें बुखार भी आ था.

राम मंदिर (Ram Mandir) आंदोलन के दौरान उमा भारती और साध्वी ऋतंभरा के भाषणों लोगों में जोश भरने का काम कर दिया था. आलम ये था कि ऋतंभरा के भाषणों की कैसेट को बैन कर दिया था. इसके बाद भी दोनों फायरब्रांड नेता लोगों में जोश भरने का पूरे देशभर में जाकर करती रहीं. हिंदू संगठन कोशिश करते थे कि उमा और ऋतंभरा की कैसेट लोगों तक पहुंचाई जाए.

यह भी पढ़े :- अवध में राम आ गए, रामलला की अभिजीत मुहूर्त में हुई प्राण प्रतिष्ठा, पीएम मोदी, मोहन भागवत, योगी बने यजमान

ऋतंभरा के भाषण के चलते बाबरी विध्वंस मामले में उनको आरोपी बनाया गया था. उन पर कारसेवकों को भड़काने जैसे गंभीर आरोप थे. कई बार वो पुलिस को चकमा देकर भागने में कामयाब भी रहीं. साध्वी को पुलिस पहचान ना सके इसके लिए उन्होंने अपने बाल भी कटवा लिए थे. वो अपने साथ अक्सर पेंट शर्ट भी रखती थीं, ताकि उनको कोई आसानी गिरफ्तार ना किया जा सके.

उमा भारती ने कई नारे राम मंदिर आंदोलन के दौरान दिए. उन्होंने लोगों के अंदर जोश भरने का किया था. 1992 के बाद से उनका कद मध्य प्रदेश से बाहर राष्ट्रीय स्तर का हो गया था.

बता दें कि, प्राण प्रतिष्ठा (Ram Mandir) के खास अवसर पर गर्भगृह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी मौजूद रहीं। प्राण प्रतिष्ठा के बाद सामने आई रामलला की प्रतिमा को देख लाग मंत्रमुग्‍ध हो गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चांदी का छत्र लेकर राम मंदिर में राललला की प्राण प्रतिष्‍ठा कार्यक्रम के लिए पहुंचे थे।

Related Articles

Back to top button