नई कमर्शियल गाड़ी खरीदने पर नहीं होगी परमिट की झंझट, परिवहन मंत्री द्वारा चलाई जा रही यह सुविधा

Commercial Vehicle Permit : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर के मार्गदर्शन में प्रदेश में परिवहन विभाग द्वारा नई सुविधा ‘तुंहर सरकार तुंहर द्वार’ का कुशलतापूर्वक संचालन किया जा रहा है। इसके तहत परिवहन विभाग द्वारा परिवहन सुविधाओं को लगातार वाहन स्वामी के घर के पास ही उपलब्ध कराया जा रहा है।

यह भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ में आज से शुरू हो रहा ‘शिशु संरक्षण माह’, नौ माह से पांच साल तक के बच्चों को दिया जाएगा विटामिन A का खुराक

Commercial Vehicle Permit : कमर्शियल गाड़ियों के लिए जरुरी है परमिट

इसी कड़ी में नये ख़रीदे जाने वाले कमर्शियल गाड़ी के परमिट आवेदन भी अब गाड़ी खरीदने समय गाड़ी विक्रेता डीलर के द्वारा किया जा सकेगा। नये गाड़ी के परमिट के लिए आवेदन देने के लिए अलग से परिवहन कार्यालय आने की जरुरत नहीं पड़ेगी। आपको बता दें कि 3000 किग्रा और उससे अधिक के सभी कमर्शियल गाड़ियो को परमिट अनिवार्य रूप से लेना रहता है। परमिट बनाने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन कर परिवहन कार्यालय आना पड़ता है। जहां से परमिट बना कर निर्धारित प्रारूप सील मोहर लगा कर परमिट जारी किया जाता है।

Commercial Vehicle Permit : क्यों बनाये परमिट

नई गाड़ी खरीदने वाले बहुत से वाहन क्रेता परमिट बनाने की लीगल आवश्यकता की जानकारी नहीं रखते है। खासतौर से छोटी कमर्शियल गाड़ी खरीदने वाले क्रेता के द्वारा केवल पंजीयन की आवश्यकता समझ कर परमिट नहीं बनाया जाता और गाड़ी के पंजीयन को पूरा दस्तावेज मान लेते है। परंतु जब गाड़ी का कोई एक्सीडेंट हो जाता है, तो परमिट नहीं होने की दशा में इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा बीमा राशि नहीं दिया जाता है। जिसके कारण गाड़ी के मालिक वित्तीय भार से परेशान होता है।

कितने प्रकार होते है परमिट

मुख्यतः परमिट दो प्रकार के होते है। छत्तीसगढ़ राज्य के अंदर गाड़ी चलाने के लिए राज्य परमिट और तीन या उससे अधिक राज्यों गाड़ी चलाने के लिए नेशनल परमिट। दोनों प्रकार के परमिट के लिए आवेदन करने की सुविधा डीलर पॉइंट के तहत दी जा रही है।

रायपुर ऑटोमोबाइल डीलर एसोसिएशन (राडा) के द्वार डीलर पॉइंट में ही परमिट आवेदन हेतु सुविधा देने की मांग पिछले कई वर्षों से की जा रही थी। इस संबंध में ऑटोमोबाइल एसोसिएशन के द्वारा परिवहन मंत्री से मिलकर मांग किया गया था। जिस पर परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर द्वारा कार्यवाही करने का आश्वासन दिया गया था।

यह भी पढ़ें : कल से शुरू हो रही 10वीं-12वीं बोर्ड की परीक्षा, जानिए एग्जाम का टाइम और परीक्षार्थी इन जरुरी बातों का रखें ध्यान

परिवहन मंत्री द्वारा चलाई जा रही यह सुविधा

मालूम हो कि परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर द्वारा ‘तुंहर सरकार तुंहर द्वार‘ के अन्तर्गत आरटीओ के विभिन्न सुविधाओं को वाहन स्वामी के घर के पास प्रदान करने हेतु लगातार प्रयास किया जा रहा है। परिवहन मंत्री की मंशा है कि गाड़ी के कार्य हेतु लोगो को कम से कम परिवहन कार्यालय आना पड़े। इससे लोगो को घर में सुविधा मिलेगी और उनके समय का बचत होगा। साथ ही साथ आरटीओ ऑफिस में भी भीड़ में कमी आयेगी। जिससे से परिवहन अमले के कार्य प्रणाली और गुढ़वत्ता में सुधार आएगा।

परिवहन विभाग द्वारा संचालित ‘तुंहर सरकार तुंहर द्वार‘ योजना लोगों की सुविधा के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है। इसमें लोगों को परिवहन संबंधी सेवाएं उनके घर के द्वार पर पहुंचाकर दी जा रही है। जन केन्द्रित इस सुविधा के अंतर्गत लोगों को अब बार-बार परिवहन विभाग का चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। इससे आवेदकों के धन तथा समय दोनों की ही बचत हो रही है।

Related Articles

Back to top button