तिल है काफी बिमारियों में कारगर, रोज सीमित मात्रा में सेवन करने से होते हैं चमत्कारिक फायदे

हेल्थ डेस्क : ठंड का मौसम है साथ ही आज मकर संक्रांति है। हिेंदु मान्यताओं के अनुसार इस पर्व में तिल का खाना बहुत ही शुभ माना जाता है। साथ ही साथ तिल को स्वास्थ्य के मद्द्देनजर बहुत ही कारगर भी माना जाता है। तिल को अगर एक सीमित मात्रा में रोज लिया जाए तो इससे कई गंभीर बीमारियों को कंट्रोल में किया जा सकता है। कई अध्ययन यह बताता है कि तिल में पाया जाने वाला तेल काफी असर जार साबित होता है। यह हाई ब्लड प्रेशर को कम करता है और दिल पर ज्यादा भार नहीं पड़ने देता यानी दिल की बीमारी दूर करने में भी तिल मददगार है।

इसे भी पढ़े:छत्तीसगढ़ : गौठान आजीविका के रूप में महिलाओं ने चुना एलईडी बल्ब निर्माण कार्य, मात्र एक माह में बनाये 500 से अधिक बल्ब

तिल में मौजूद पोषक तत्व  :

तिल में सेसमीन नाम का एन्टीऑक्सिडेंट पाया जाता है जो कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है। अपनी इस खूबी की वजह से ही यह लंग कैंसर, पेट के कैंसर, ल्यूकेमिया, प्रोस्टेट कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर होने की आशंका को कम करता है। इसके अलावा भी तिल के कई फायदे हैं।

तिल खाने के फायदे :  

  • शरीर में खून की मात्रा को सही बनाए रखने में भी मददगार है तिल।
  • बाल और त्वचा को मजबूत और सेहतमंद रखने के लिए रोजाना तिल का सेवन बहुत ही लाभकारी माना जाता है।
  • तिल में मौजूद प्रोटीन पूरे शरीर को भरपूर ताकत और एनर्जी से भर देता है. इससे मेटाबोलिज्म भी अच्छी तरह काम करता है।
  • तिल में कुछ ऐसे तत्व और विटामिन पाए जाते हैं जो तनाव और डिप्रेशन को कम करने में सहायक होते हैं।
  • तिल में कई तरह के लवण जैसे कैल्शिेयम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम होते हैं जो हृदय की मांसपेशि‍यों को सक्रिय रूप से काम करने में मदद करते हैं।
  • तिल में डाइट्री प्रोटीन और एमिनो एसिड होता है जो बच्चों की हड्डियों के विकास को बढ़ावा देता है। इसके अलावा यह मांस-पेशियों के लिए भी बहुत फायदेमंद है।
  • तिल का तेल त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसकी मदद से त्वचा को जरूरी पोषण मिलता है और इसमें नमी बरकरार रहती है।

इसे भी पढ़े:Vodafone Idea और Airtel के इन प्लान में मिलेगा 2GB डेटा हर दिन, साथ में हैं कई फायदे

कितनी मात्रा में खाना चाहिए तिल :

तिल को ज्यादा नहीं खाना चाहिए क्योंकि यह गर्म होते हैं इसलिए आपको तिल का सेवन करने में सावधानी रखनी चाहिए। आपको रोजाना 50-70 ग्राम तक तिल का सेवन नहीं करना चाहिए। खासतौर पर महिलाओं और छोटे बच्चों को इससे भी कम मात्रा में तिल का सेवन करना चाहिए।

Related Articles

Back to top button