Morocco Earthquake : मोरक्को में आया भीषण भूकंप, लगभग 632 लोगों की मौत, भारत ने बढ़ाया मदद का हाथ

Morocco Earthquake : मोरक्को में आए शक्तिशाली भूकंप में कम से कम 632 लोग मारे गए. वहीं, 300 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं. तबाही के मंजर के वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे हैं. इसमें देखा जा सकता है कि कैसे इमारतें मलबे में तब्दील हो गई हैं. 6.8 तीव्रता के जोरदार भूकंप के बाद लोग घबराकर अपने-अपने घर छोड़कर भाग गए. भूकंप में मरने वालों का आंकड़ा बढ़ सकता है. भूकंप का केंद्र मोरक्को के मराकेश से करीब 70 किलोमीटर दूर बताया जा रहा है.

मोरक्को (Morocco Earthquake) के ऐतिहासिक शहर मराकेश के चारों तरफ बनी प्रसिद्ध लाल दिवारों के कुछ हिस्से क्षतिग्रस्त हो गए हैं. भूकंप के झटके कई सेकंड तक जारी रहे. यूएसजीएस ने कहा कि भूकंप का केंद्र पृथ्वी की सतह से 18 किलोमीटर (11 मील) नीचे था, जबकि मोरक्को की भूकंपीय एजेंसी ने इसे 8 किलोमीटर (5 मील) नीचे बताया. पुर्तगाली इंस्टीट्यूट फॉर सी एंड एटमॉस्फियर और अल्जीरिया की नागरिक सुरक्षा एजेंसी के अनुसार भूकंप पुर्तगाल और अल्जीरिया तक महसूस किया गया.

यह भी पढ़े :- G20 Summit Live: G20 नहीं G21 कहिए, सम्मेलन में PM Modi ने किया ऐलान, कहा- साथ मिलकर चलने का समय है

इसी बीच रेस्कयू ऑपरेशन का एक दर्दनाक वीडियो सामने आया है, जिसमें एक बच्चा मलबे में फंसा हुआ है. गनीमत ये है कि बच्चा अभी भी जिंदा है. उसे बचाने का काम तेजी से चल रहा है।

वीडियो में मोरक्को  (Morocco Earthquake)में एक ढही हुई इमारत के मलबे के नीचे एक बच्चा फंसा हुआ दिख रहा है. बच्चा रो रहा है और मदद की गुहार लगा रहा है. वह बहुत दर्द में हैं. बचावकर्मी बच्चे को बाहर निकालने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि इसमें कितना समय लगेगा. उम्मीद है कि बच्चे को सुरक्षित बचा लिया जाएगा और वह पूरी तरह स्वस्थ होगा.

भारत ने बढ़ाया मदद का हाथ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मोरक्को में आए भूकंप में जान गंवाने वाले लोगों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है. उन्होंने इस भूकंप में जान गंवाने वाले लोगों के परिवारजनों को सांतवना भी भेजी है. पीएम मोदी ने प्रार्थना की है कि जो लोग इस प्राकृतिक आपदा में घायल हुए हैं वजह जल्द से जल्द स्वस्थ हों. इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि वह इस मुश्किल समय में मोरक्को को हर संभव मदद देने को तैयार हैं.

Related Articles

Back to top button