Trending

Single Use Plastic: सरगुजा में बैन हुआ सिंगल यूज प्लास्टिक, सभी जगहों पर लागू होगा नियम

Single Use Plastic: सरगुजा जिले मन स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर अंबिकापुर नगर निगम एक बार फिर से एक्शन मोड में आ गया है. सर्वेक्षण को लेकर नगर निगम आयुक्त ने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. इस दौरान आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए गए है. इसके साथ ही नगरीय क्षेत्र में सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है. बड़ी बात यह है कि निगम स्वामित्व के समस्त सार्वजनिक व सामुदायिक भवनों में भी अब शादी समारोह व अन्य कार्यक्रमों में सिंगल यूज प्लास्टिक (Single Use Plastic) का उपयोग नहीं किया जा सकेगा. प्लास्टिक के सामानों के भंडारण व बिक्री पर कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ें : राजधानी रायपुर में रात 12 बजे के बाद भी खुले रहेंगे रेस्टोरेंट, जानिए डिटेल

देश में स्वच्छता सर्वेक्षण 2.0 की लॉन्चिंग के साथ ही साल 2022-23 के स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए नगर निगम की टीम भी अपनी तैयारियों में जुट गई है. पिछले साल दिल्ली से हुए सीधे मुकाबले में कुछ अंकों के कारण देश में नंबर वन आने से चूकने के अंबिकापुर नगर निगम इस बार सर्वेक्षण को लेकर कोई कमी नहीं छोड़ना चाहता है. इसे लेकर अभी से ही निगम ने अमले को तैनात कर दिया गया है.

सिंगल यूज प्लास्टिक पूरी तरह बैन

बैठक में सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तरह बैन लगा दिया गया है. शादी समारोह व अन्य कार्यक्रमों में भी सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं होगा. ये नियम निगम स्वामित्व के सभी सार्वजनिक व सामुदायिक भवनों में लागू किया जाएगा. निगम आयुक्त ने प्लास्टिक के विकल्प के रूप में दीदी बर्तन बैंक को रखा है. इसके लिए सभी सामुदायिक भवनों से इनकी मैपिंग कराई जाएगी. ताकि आसानी से लोगों को ये बर्तन निकटतम दीदी बर्तन बैंक से हासिल हो सकें. सिंगल यूज प्लास्टिक के भंडारण व बिक्री पर रोक लगाने के लिए 4 टीमों का गठन करने के साथ ही तत्काल प्रतिबंधात्मक व चालानी कार्रवाई के निर्देश भी दिए गए हैं.

यह भी पढ़ें : Numerology Knowledge Part-01: अंक विद्या का ज्ञान, 0 से 9 अंक का महत्व एवं ग्रहों का सम्बन्ध, पढ़ें यह लेख

सफाई व्यवस्था का लेंगे फीड बैक

शहर के आवासीय क्षेत्र में एक व व्यवसायिक क्षेत्र में दो बार झाड़ू लगाने के निर्देश दिए गए हैं. शहर के मुख्य मार्ग, कॉलोनियों से लगी गलियों में भी नियमित सफाई कराई जाए. आयुक्त ने डोर टू डोर कचरा कलेक्शन व उसके सेग्रिगेशन के लिए तैयार किए जा रहे ऐप की समीक्षा की. आयुक्त ने कहा कि शहर के नालियों के जंक्शन प्वाइंट पर फिक्स जाली लगाने के साथ ही नाली व तालाबों की नियमित सफाई की जाए. हर रोज कम से कम 200 लोगों से संपर्क कर उनके फीडबैक लिया जाएं. यह फीडबैक निगम कर्मचारी डाटा सेंटर में बैठकर टेलीफोनिक लेंगे.

Related Articles

Back to top button